Home झारखंड धनबाद होकर सिकंदराबाद व इंदौर के लिए चलेंगी ट्रेनें, इन यात्रियों को...

धनबाद होकर सिकंदराबाद व इंदौर के लिए चलेंगी ट्रेनें, इन यात्रियों को होगा फायदा

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण पांच महीनों से रद्द कुछ और ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन बनाकर पटरी पर उतारने की कवायद चल रही है। इसमें धनबाद से खुलनेवाली धनबाद-फिरोजपुर गंगा सतलज एक्सप्रेस के साथ-साथ धनबाद होकर चलनेवाली अन्य तीन ट्रेनें भी शामिल हैं। बहुत जल्द रेलवे बोर्ड इन ट्रेनों के चलने की तिथि की घोषणा कर सकता है।

धनबाद होकर चलनेवाली तीन स्पेशल ट्रेनों में 07007-07008 सिकंदराबाद-पटना-सिकंदराबाद स्पेशल, 02911-02912 इंदौर-हावड़ा-इंदौर स्पेशल और 08603-08604 रांची-जयनगर-रांची स्पेशल शामिल हो सकती है। विभिन्न जोनों से भेजे गए नई स्पेशल ट्रेनों के प्रस्ताव में इन ट्रेनों का चयन किया गया है। आनेवाले दिनों में पर्व-त्योहार और वैवाहिक लग्न को देखते हुए रेलवे सेकंड फेज में कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाने पर विचार कर रहा है। वहीं विभिन्न राज्यों में औद्योगिक गतिविधियों के रफ्तार पकड़ने के कारण भी लोगों का रुझान यात्रा की तरफ बढ़ रहा है। प्रवासी मजदूर फिर से अपने कार्यस्थल पर लौटने लगे हैं।

ईसीआर होकर चलेंगी 15 नई स्पेशल ट्रेनें
रेलवे बोर्ड में सेकंड फेज में प्रस्तावित नई ट्रेनों में 15 ट्रेन ऐसी हैं, जो पूर्व मध्य रेलवे (ईसीआर) के स्टेशनों से खुलेंगी या जोन के स्टेशनों से गुजरेंगी या फिर इन स्टेशनों पर आएंगी। प्रस्तावित ट्रेनों की सूची में जयनगर-नई दिल्ली, बांद्रा-पटना, पोरबंदर-मुजफ्फरपुर, वलसाड-मुजफ्फरपुर, बांद्रा-सहरसा, भागलपुर-दिल्ली, दरभंगा-लालगढ़, डिब्रूगढ़-अमृतसर, अगरतल्ला-देवघर, मधुपुर-दिल्ली और यशवंतपुर-भागलपुर स्पेशल ट्रेनें भी शामिल हैं।

पंजाब, एमपी, तेलंगाना व छत्तीसगढ़ का मिलेगा विकल्प
धनबाद से प्रस्तावित गंगा सतलज स्पेशल के पटरी पर लौटते ही धनबाद से यूपी के विभिन्न जिलों और पंजाब जानेवाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। इसके अलावा पटना-सिकंदराबाद को धनबाद-झाझा होकर सप्ताह में दो दिन चलाने का विचार है। लिहाजा इस ट्रेन से पटना व बिहार के कई जिलों में जाया जा सकता है। साथ ही तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के प्रमुख शहरों तक भी लोग आसानी से जा पाएंगे। इसी तरह इंदौर-हावड़ा स्पेशल सप्ताह में तीन दिन चल सकती है। यह ट्रेन धनबाद के लोगों को यूपी और मध्यप्रदेश के शहरों तक ले जाएगी। रांची-जयनगर के चलने से धनबाद-बोकारो सहित झारखंड के अन्य शहरों के लोग बिहार के विभिन्न जिलों तक आसानी से जा सकेंगे। इस ट्रेन को सप्ताह में तीन दिन चलाने की तैयारी है।

Most Popular