होमझारखंडदेवघर एयरपोर्ट से इन दो कंपनीयों के फ्लाइट हवाई सेवा शुरू करेगी,...

देवघर एयरपोर्ट से इन दो कंपनीयों के फ्लाइट हवाई सेवा शुरू करेगी, जानिए किन शहरों के लिए होगा शुरू

झारखंड के देवघर एयरपोर्ट से दो एयरलाइंस कंपनियों स्पाइसजेट व इंडिगो को हवाई सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया व मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन से हरी झंडी मिल गयी है. देवघर एयरपोर्ट की सारी तैयारी से संतुष्ट होने के बाद दोनों एयरलाइंस कंपनियों ने मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन को उड़ान शुरू करने के लिए आवेदन दिया था. मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन का उपक्रम फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से देवघर एयरपोर्ट से एयरलाइंस कंपनियों की उड़ानों की फ्रीक्वेंसी पूरी अध्ययन के बाद यह तय कर दी गयी है. इंडिगो व स्पाइसजेट की फ्लाइट का स्लॉट भी फाइनल हो गया है.

आयेगी इंडिगो व स्पाइसजेट की फ्लाइट

सारी कागजी प्रक्रिया पूरी करने के बाद फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने देवघर एयरपोर्ट से फ्रीक्वेंसी रेंज के अनुसार स्लॉट फिक्स किया है. फ्रीक्वेंसी रिपोर्ट आने के बाद देवघर एयरपोर्ट के नजदीकी एयरपोर्ट रांची, दुर्गापुर, पटना और कोलकाता हवाई मार्ग में एयर ट्रैफिक का पता फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन को लग चुका है. इस नजदीकी एयरपोर्ट की फ्रीक्वेंसी और एयर ट्रैफिक के अनुसार स्पाइसजेट व इंडिगो स्लॉट दिया गया है. इंडिगो व स्पाइसजेट शुरुआत में अपने स्लॉट के अनुसार दिल्ली, कोलकाता, रांची व बेंगलुरु के लिए उड़ान शुरू करेगी. कोलकाता एयरपोर्ट से देवघर में उड़ान शुरू करने के लिए इंडिगो व स्पाइसजेट की फ्लाइट आयेगी.

कोलकाता से कंपनियों की सामग्री भेजने की तैयारी

कोलकाता एयरपोर्ट से एयरलाइंस कंपनियों का यात्री बस, कार समेत ब्रांड लोगो, टिकट व बोर्डिंग पास देवघर एयरपोर्ट में भेजने की तैयारी चल रही है. दोनों एयरलाइंस कंपनियों ने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को देवघर एयरपोर्ट में प्रतिनियुक्त होने वाले प्रबंधक व कर्मियों की सूची भी उपलब्ध करा दी है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दोनों एयरलाइंस कंपनियों के मैनेजर के लिए ऑफिस समेत टिकट काउंट पहले ही अलॉट कर दिया है. देवघर एयरपोर्ट का डीजीसीए की टीम सर्वे कर संतुष्टि जता दी है. अब 15 मार्च तक डीजीसीए से लाइसेंस मिलने की केवल औपचारिकता शेष है.

Most Popular