Homeबिहारदरभंगा के बाद इस जिले में तैयार हो रहा है दो और...

दरभंगा के बाद इस जिले में तैयार हो रहा है दो और फ्लोटिंग सोलर प्लांट, इस शहर के लोगों को मिलेगा फायदा…

बिहार अब लगातार विकास की ओर आगे बढ़ रहा है। ऐसे में बिहार को अब बिजली के लिए किसी और राज्य पर निर्भर भी होना पड़ता था लेकिन अब बिहार खुद बिजली का उत्पादन कर रहा है। इसके साथ ही साथ बिहार सरकार ग्रीन एनर्जी प्रदेश अत्याधिक जोर दे रही है। ऐसे में बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर एनर्जी प्लांट दरभंगा में शुरू हो गया है तो वही अब राज्य में दो और फ्लोटिंग सोलर प्लांट लगाने की तैयारी में है।

इस जिले मे तैयार हो रहा दूसरा सोलर फ्लोटिंग प्लांट
मिली जानकारी के अनुसार फुलवरिया में 20 व दुर्गावती में 30 मेगावाट की क्षमता का प्लांट नवादा का फुलवरिया डैम रजौली के समीप है। नवादा से इसकी दूरी 30 किमी के करीब है। डैम के बीच कई टापू भी हैं। वर्ष 1985 में इस डैम का निर्माण कार्य पूरा हुआ था। इस डैम में 20 मेगावाट के फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाए जाने की योजना आगे बढ़ी है। दुर्गावती डैम कैमूर जिले में स्थित है। इसकी ऊंचाई 46.3 मीटर है और लंबाई लगभग 1615.4 मीटर है। यहां 30 मेगावाट क्षमता का फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा। जहानाबाद के उदेरास्थान बराज में भी नहर के समीप फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा।

पहला फ्लोटिंग सोलर प्लांट से 3000 घरों को रौशन किया जा रहा
बता दे कि बिहार का पहला फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट को दरभंगा के बिजली विभाग के तालाब पर चालू किया गया है। सोलर प्लांट में 1.6 मेगावाट बिजली जनरेट किया जा रही है। वही इस बिजली को बिजली विभाग के सब स्टेशन के जरिए घरों तक सप्लाई की जा रही है, दूसरी तरफ सोलर पावर प्लांट के बनने से लगभग दरभंगा के 3000 घर रोशन किया जा रहा हैं, इसके साथ साथ इससे ग्रीन एनर्जी को भी बढ़ावा मिला है, और कार्बन डाइऑक्साइड को कम किया जा रहा है।

Most Popular