Homeबिहारतारामंडल में अब दर्शक सौर मंडल को काफी करीब से एहसास करेंगे...

तारामंडल में अब दर्शक सौर मंडल को काफी करीब से एहसास करेंगे , वर्ल्ड क्लास फ़िल्में दिखाई जायेगी , जर्मनी की कंपनी आधुनिक बना रही है

बिहार में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हरसम्भव प्रयास जारी है। ऐसे में राजधानी का सबसे पुराना तारामंडल को सुन्दर बनाने के लिए रेनोवेशन का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस रेनोवेशन के बाद लोगों को तारामंडल में कई सुविधाए मिलेगी साथ ही साथ , 3डी में फिल्में देखना, शानदार आरामदायक कुर्सी, एकॉस्टिक साउंड आदि सुविधाएं यात्रियों कको माहिया करायी जायेगी। इस तारामंडल के आधुनिकीकरण की जिम्मेदारी जर्मन कंपनी कालजाइज को दिया गया है।

तारामंडल में वर्ल्ड क्लास फ़िल्में दिखाई जायेगी
नये तारामंडल में दर्शकों को छह प्रोजेक्टर के माध्यम से थ्री-डी आधारित सौर मंडल पर बनी वर्ल्ड क्लास फिल्में दिखायी जायेंगी। नये ऑडिटोरियम का पावर रूम ऑडिटोरियम के नीचे होगा और कंट्रोल पैनल भी ऑडिटोरियम के कोने में बनाया जा रहा है। इससे पहले ऑनलॉग सिस्टम डोम के बीच में रखी गयी थी।
फ्लोरिंग के कार्य पूरा होने के बाद 15 दिनों के बाद सेटिंग आउट के बाद यह फैबरिकेशन का कार्य शुरू किया जायेगा। तारामंडल के आधुनिकीकरण का कार्य पूरा होने में एक साल से अधिक का समय लगेगा।

लोग सौर मंडल में काफी करीब होने का एहसास करेंगे
कोलकाता की ऑर्बिट आर्किटेक कंपनी की टीम ने इंटीरियर रिनोवेशन का काम शुरू कर दिया है। फिलहाल पुराने ऑडिटोरियम की फ्लोरिंग का काम किया जा रहा है। इसके बाद गैलरी सिटिंग और झुकावदार चेयर की सेटअप तैयार की जायेगी। इसके साथ ही लाइटिंग और एकूस्टिक साउंड ट्रीटमेंट का कार्य शुरू किया जायेगा। यह राज्य का पहला थ्री-डी प्लेटोरियम होगा, जिसमें दर्शकों को फिल्म देखने पर ऐसा एहसास होगा कि वे सौर मंडल के काफी करीब हैं।

Most Popular