Homeबिहारट्रेन का टिकट बुक करना हुआ और भी आसान, आईआरसीटीसी ने लांच...

ट्रेन का टिकट बुक करना हुआ और भी आसान, आईआरसीटीसी ने लांच किया नया टिकट बुकिंग ऐप, मिनटों में बुक होगी टिकट…

यदि आप ट्रेन में सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा का विशेष ख्याल रखती है आमतौर पर देखा जाता है कि यात्रियों को ट्रेन का टिकट बुक करने में काफी परेशानी होती है अपने टिकट बुकिंग करवाने के लिए यात्रियों को अब कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी और न ही इसी एजेंट के पास जाने की जरूरत होगी। बता दे यात्रियों के इसी समस्या को देखते हुए आईआरसीटीसी ने एक नया ऐप लांच किया है जिसमें यात्रियों को तत्काल टिकट बुक करना और भी आसान हो जाएगा। इस ऐप के इस्तेमाल से यात्री मिनटों में अपना तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे।

कई बार तो ऐसा होता है कि अचानक से कभी ट्रेन से यात्रा करना पड़ जाता है। लेकिन ऐसे में ट्रेन की कंफर्म टिकट मिलने में मुश्किल होती है। और ऐसे में, लोग या तो एजेंट की तरफ रुख करते हैं या फिर तत्काल टिकट लेने का प्रयत्न करते हैं। लेकिन तत्काल टिकट मिलना भी आसान नहीं होता है। हालांकि रेलवे की इस सर्वीस से ऐसी परिस्थिति के लिए आम लोगों को सुविधा होगी।

बता दे कि आईआरसीटीसीटी के प्रीमियम पार्टनर की तरफ से ‘कंफर्म टिकट; नाम से इस एप को दिखाया गया है। तो चलिए हम आपको बताते है इस ऐप के क्या क्या फायदे है। रेलवे द्वारा लॉन्च किये गए इस ऐप पर आपको ट्रेन के लिए तत्काल कोटा के तहत मौजूद सीटों की जानकारी प्राप्त होती है।

इसके अलावा आप अलग-अलग ट्रेन संख्या डालकर खाली सीट आसानी से खोज सकते हैं। साथ ही आप इस ऐप के जरिए संबंधित रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में बची हुई तत्काल टिकट की जानकारी ले सकते है। इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। टिकट बुकिंग के लिए इसमें एक मास्टर लिस्ट भी है जिससे टिकट बुकिंग में समय की भी बचत होगी। इस ऐप पर यात्री सुबह 10 बजे तत्काल टिकट अपने सेव डाटा के जरिए बुक कर सकते हैं।फिर आप इस टिकट की ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। ध्यान रहे कि टिकट बुक के बाद भी टिकट वेटिंग में हो सकता है। इस एप को आप आईआरसीटीसी नेक्सट जेनरेशन मोबाइल एप से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Most Popular