Homeझारखंडझारखण्ड के इस स्टेशन से चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन, देखिये रूट

झारखण्ड के इस स्टेशन से चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन, देखिये रूट

रेलवे ने दो साल बाद हो रहे Shravani Mela की तैयारियों तेज कर दी है. इस दौरान आसनसोल डिवीजन के डीआरएम परमानंद शर्मा समेत रेलवे के कई पदाधिकारियों ने जसीडीह, देवघर, Baidyanathdham और बासुकीनाथ रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करते हुए यात्री सुविधाओं का जायजा लिया.

चारों रेलवे स्टेशन पर बढ़ेंगे टिकट काउंटर

इस मौके पर डीआरएम श्री शर्मा ने कहा कि दो साल बाद इस साल श्रावणी मेला का आयोजन होने वाला है. जिस कारण 30 से 40 फीसदी अतिरिक्त भीड़ बढ़ने वाली है. यात्रियों और श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा पर विशेष ध्यान देने की बात कही. इसको देखते हुए चारों स्टेशनों पर अतिरिक्त Ticket Counter बढ़ाए जाएंगे.

देवघर से सुल्तानगंज के बीच चलेगी स्पेशल ट्रेन

उन्होंने कहा कि Deoghar Railway Station इस साल मेला के दौरान उपयोग होनेवाला है. जसीडीह स्टेशन आकर बांका, कटोरिया समेत अन्य जगहों से आकर ट्रेन पकड़ने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं के लिए देवघर स्टेशन से ही अतिरिक्त एक से दो स्पेशल ट्रेन सुल्तानगंज के लिए चलायी जाएगी. इसके अलावा श्रावणी मेला के दौरान पहले जो स्पेशल ट्रेन चलायी जा रही थी, उनका भी परिचालन होगा. स्टेशन पर पंडाल लगाए जाएंगे. साथ ही पेयजल और शौचालय की अतिरिक्त व्यवस्था रहेगी.

जसीडीह स्टेशन पर 18 अतिरिक्त टिकट काउंटर होंगे चालू

डीआरएम ने कहा कि ट्रेन की घोषणा होने के बाद ट्रेन का प्लेटफॉर्म किसी भी हालत में नहीं बदलें. फुट ओवरब्रिज पर भी भीड़ इकट्ठा नहीं होने दें. जसीडीह स्टेशन पर 18 अतिरिक्त टिकट काउंटर चालू किया जाएगा. इसमें 10 पुराना सर्कुलेटिंग एरिया में और आठ न्यू सर्कुलेटिंग एरिया में होगा. खाने-पीने के लिए दो स्टॉल खोले जाएंगे. कहा कि कोई भी यात्री रेलवे लाइन पार नहीं करे, इसका ख्याल रखें. स्टेशनों पर यात्रियों और श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे डॉक्टर की टीम रहेगी.

बैद्यनाथधाम रेलवे स्टेशन का निरीक्षण

डीआरएम समेत रेलवे अधिकारियों ने बैद्यनाथधाम स्टेशन का निरीक्षण कर यात्रियों और बाहर से आने वाले रेल कर्मियों और पुलिस कर्मियों के ठहरने की व्यवस्था देखी. इसके बाद देवघर स्टेशन पहुंचे, जहां मेला के दौरान अतिरिक्त टिकट काउंटर बढ़ाने का निर्देश दिये. दोनों स्टेशनों पर पेयजल, शौचालय और सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा. डीआरएम ने कहा कि देवघर-सुल्तानगंज स्पेशल ट्रेन चलाए जाने के कारण देवघर स्टेशन पर श्रद्धालुओं की अतिरिक्त भीड़ होगी. ऐसे में उनकी सुरक्षा का भी बेहतर इंतजाम रखें.

Most Popular