Homeझारखंडझारखण्ड के इन पाँच जिलों मे भी पाइपलाइन से पहुंचेगा रसोई गैस,...

झारखण्ड के इन पाँच जिलों मे भी पाइपलाइन से पहुंचेगा रसोई गैस, जानिए विस्तार से

झारखंड के संताल परगना मे रसोई गैस उपभोक्ताओं के लिए खुशखबरी है। खुशखबरी यह कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले दो साल के अंदर संताल परगना के पांच जिले दुमका, जामताड़ा, पाकुड़, साहिबगंज और गोड्डा में एचपीसीएल कंपनी पाइपलाइन के जरिए घर-घर रसोई गैस की आपूर्ति करेगी। इसके अलावा इस चेन में बिहार का बांका जिला भी शामिल है।

दरअसल पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विनियामक बोर्ड की ओर से पाइपलाइन के जरिए घर-घर तक रसोई गैस की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए टेंडर आमंत्रित किया गया था। टेंडर की प्रक्रिया को अंतिम तौर पर 21 अप्रैल को पूरा करते हुए संताल परगना के पांच जिलों के अलावा बांका जिले में पाइपलाइन बिछाने का कार्य एचपीसीएल को आवंटित कर दिया गया है। पीएनजीआरबी ने इसके लिए एचपीसीएल को लेटर ऑफ इंटेंट जारी कर दिया है। पीएनजीआरबी की ओर से दी गई अधिकृत जानकारी के मुताबिक, झारखंड-बिहार की इस परियोजना के अलावा उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के 27 जिलों को गैस पाइपलाइन से आच्छादित करने के लिए अलग-अलग एजेंसियों को कार्य करने के लिए लेटर ऑफ इंटेंट जारी किया गया है।

यह हैं राज्य व जिले, जहां लागू होगी परियोजना:

बिहार/झारखंड – बांका, दुमका, पाकुड़, जामताड़ा, गोड्डा एवं साहिबगंज – एचपीसीएल

संताल परगना के सभी जिलों में हो सकेगा पाइपलाइन से आपूर्ति: इस परियोजना को धरातल पर उतारे जाने से संताल परगना के सभी छह जिलों में पाइपलाइन के जरिए उपभोक्ताओं के घरों तक रसोई गैस पहुंचाया जाना संभव हो सकेगा। दरअसल संताल परगना के देवघर में यह काम आइओसीएल वर्ष 2019 से ही कर रही है। देवघर जिले के अलावा आइओसीएल के जिम्मे बिहार में जमुई और शेखपुरा जिला भी है, जहां पाइपलाइन बिछाने का काम चल रहा है।

 

Most Popular