Home झारखंड झारखंड : होम आइसोलेशन वाले मरीजों को अब निजी लैब में करानी...

झारखंड : होम आइसोलेशन वाले मरीजों को अब निजी लैब में करानी होगी जांच

होम आइसोलेशन की अवधि समाप्त होने के बाद कोरोना के मरीजों को निजी लैब में जांच करानी होगी। इसका खर्च भी मरीजों को स्वयं वहन करना होगा। आइसोलेशन की अ‌वधि समाप्त होने के बाद जांच के लिए जिला प्रशासन की टीम संबंधित व्यक्ति के आवास पर नहीं जाएगी। यह आदेश शनिवार को रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने दिया।

कोविड-19 से निपटने के लिए बने विभिन्न कोषांगों के पदाधिकारियों के साथ बैठक में उपायुक्त ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति अपने खर्च पर इलाज कराने में सक्षम नहीं होगा तो उन्हें प्रशासन की ओर से संचालित कोविड अस्पताल या कोविड केयर सेंटर में इलाज के लिए भर्ती होना होगा। बैठक में उक्त सभी आदेशों का पालन करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। 

होम आइसोलेशन वालों से अंडरटेकिंग ली जाएगी
होम आइसोलेशन वाले संक्रमितों से प्रशासन यह अंडरटेकिंग लेगा कि वह अपने खर्च पर जांच करा रहा है। उपायुक्त ने होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों के स्वास्थ्य की जांच निश्चित अंतराल पर करने का निर्देश भी दिया। सिविल सर्जन को खुद हर दिन  इसकी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

भू-संरक्षण पदाधिकारी होम आइसोलेशन की मॉनिटरिंग करेंगे
उपायुक्त ने रांची के भूमि संरक्षण पदाधिकारी को होम आइसोलेशन की मॉनिटरिंग की जिम्मेवारी सौंपी। उन्हें हर दिन की रिपोर्ट देनी होगी और यह बताना होगा कि कितने लोग होम आइसोलेशन में जा रहे हैं और कितने डिस्चार्ज हो रहे हैं। इसकी विस्तृत रिपोर्ट भी उन्हें समय-समय पर देने रहने का निर्देश दिया गया।

पांच हजार बेड की तैयारी करें
बैठक में कोरोना संक्रमितों के लिए बेड बढ़ाने पर चर्चा की गई। इसके बाद उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को पांच हजार बेड की तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया। सिविल सर्जन को एक हजार मेडिसीन किट तैयार करने को कहा। सभी संबंधित इंसीडेंट कमांडर को रविवार को शाम पांच बजे तक सदर अस्पताल से किट प्राप्त करने का निर्देश दिया। 

पोर्टल में डाटा नियमित करने का निर्देश 
उपायुक्त ने आईडीएसपी सेल से सरकारी और निजी लैब से आने वाली रिपोर्ट की जानकारी ली और समन्वय बनाकर भारत सरकार के कोविड संबंधी साइट पर डाटा नियमित रूप से अपलोड करने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने यह भी कहा कि निजी लैब से निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी उसे लिंक पर अपलोड करें।

Most Popular