Homeझारखंडझारखंड : रांची, बोकारो, जमशेदपुर, धनबाद, गिरिडीह समेत छह शहरों में लगेंगे...

झारखंड : रांची, बोकारो, जमशेदपुर, धनबाद, गिरिडीह समेत छह शहरों में लगेंगे घने जंगल

रांची, धनबाद और जमशेदपुर शहरों के भीतर घने जंगल लगेंगे। बोकारो, गिरिडीह और हजारीबाग शहरों के भीतर भी ऐसा होगा। राज्य सरकार ने प्रदेश के इन छह शहरों में सात नगर वन विकसित करने की योजना तैयार की है। भारत सरकार को इसका प्रस्ताव भेजा गया है।

राज्य के वन एवं पर्यावरण विभाग ने प्रदेश के नगर निकायों से इसके लिए स्थान चिह्नित कर प्रस्ताव मांगा था। इसके आधार पर शहर के प्रस्तावित वन क्षेत्र का स्थान और विस्तार चिह्नित किया गया है। सभी सात नगर वन कुल 160 हेक्टेयर के होंगे। सभी सात नगर वनों में स्थानीय प्राकृतिक अनुकूलन वाले वृक्षों का विकास कर उन्हें शहर के भीतर जंगल के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसका मकसद शहरों की आबोहवा में सुधार लाना है। साथ ही लोगों को शहर के अंदर प्रकृति भ्रमण के लिए वैकल्पिक केंद्र उपलब्ध होंगे। नगर वनों में पार्कों की तरह फूल या सजावटी पौधे या घूमने के लिए ट्रैक आदि नहीं होंगे। केवल मिश्रित प्रजाति के वृक्ष लगाए जाएंगे। राज्य सरकार यहां घेरेबंदी कर थोड़ी सी नागरिक सुविधाएं विकसित करेगी। इस योजना के लिए केंद्र सरकार की सहायता समेत राज्य प्रायोजित कुछ योजनाओं से भी सहायता दी जाएगी। 

रांची में विकसित होंगे दो नगर वन 
राज्य  सरकार की ओर से रांची नगर निगम की सीमा के भीतर दो नगर वनों को विकसित करने का प्रस्ताव भेजा गया है। इनमें से एक नगर वन होटवार जेल के पीछे विकसित किया जाएगा। इसका फैलाव लगभग 25 हेटक्टेयर में होगा। दूसरा नगर वन महिलौंग में फॉरेस्ट्री स्कूल के पास विकसित किया जाएगा। इसका फैलाव भी 25 हेक्टेयर में होगा। 

सीएसआर के तहत भी लेंगे सहयोग
इस साल पांच जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर भारत सरकार ने अगले पांच साल में देशभर में 200 नगर वन विकसित करने की घोषणा की थी। भारत सरकार फिलहाल नगर वनों के विकास के लिए प्रति हेक्टेयर चार लाख रुपया राज्य सरकार को अनुदान देगी। बाकी की राशि राज्य सरकार को अपने संसाधन से जुटानी होगी। इसके तहत प्रदेश सरकार दूसरे कई विभागों की योजनाओं का भी इस्तेमाल कर सकेगी। इसके अलावा कंपनियों की क़ॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी से से मिलने वाली राशि का भी इसके तहत उपयोग किया जा सकता है। इसके जरिए स्कूली बच्चों के नेचर टूर आदि के लिए भी सुविधाएं विकसित हो सकती हैं। हजारीबाग के कनहरी हिल के पास प्रस्तावित नगर वन के अलावा वहां की पहाडी पर दो टेलीस्कोप लगाने की योजना को इसी के जरिए अमली जामा पहनाया जाएगा।

किस शहर में कहां लगेंगे नगर वन
रांचीः होटवार जेल के पीछे, महिलौंग के पास
जमशेदपुरः बालीनुमा 
धनबादः दामोदरपुर
बोकारोः कांड्रा
हजारीबागः जगदीशपुर
गिरिडीहः कल्याणडीह
 

Most Popular