Home झारखंड झारखंड : मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए अब पढ़ाई नहीं...

झारखंड : मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए अब पढ़ाई नहीं होगी, जानें कैसे होगी तैयारी और परीक्षा

मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए अब पढ़ाई नहीं, छात्र-छात्राओं का टेस्ट लेकर सीधे तैयारी कराई जाएगी। अगले साल मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं का हर 15 दिन में टेस्ट होगा। इसके तहत छात्र-छात्राओं को व्हाट्सएप के जरिए ऑनलाइन और स्कूल के माध्यम से ऑफलाइन प्रश्न दिए जाएंगे। उसका उत्तर वे ओपेन बुक से पेपर पर लिखकर स्कूल के ड्रॉप बॉक्स में डाल देंगे। इसके बाद शिक्षक उसकी जांच करेंगे और छात्र-छात्राओं को उसे वापस करेंगे। इससे छात्र-छात्राओं को जो समस्या होगी, उसके बारे में वे शिक्षकों से पूछ सकेंगे। स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। संशोधित सिलेबस जारी होने के बाद इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 

कोरोना  महामारी  की वजह से  स्कूल बंद है। इससे सबसे ज्यादा मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्र प्रभावित हो रहे हैं। पांच महीने की पढ़ाई नहीं हो सकी है। अब चार महीने का समय बचा है। इसमें संशोधित कोर्स के आधार पर छात्र-छात्राओं को मैट्रिक और इंटरमीडिएट के परीक्षा के लिए तैयार करना है। मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में छात्र-छात्राओं को कोई परेशानी ना हो,  इसके लिए बचे समय में  हर 15 दिन पर एक टेस्ट लिया जाएगा।  

जैक जारी करेगा मॉडल पेपर : मैट्रिक और इंटरमीडिएट की संशोधित सिलेबस के आधार पर झारखंड एकेडमिक काउंसिल मॉडल पेपर जारी करेगा। जैक शिक्षा विभाग की वेबसाइट के साथ-साथ हर स्कूल में मॉडल पेपर उपलब्ध कराएगा। 15 दिन में होने वाली टेस्ट में भी इन्हीं मॉडल पेपर के प्रश्नों को छात्र छात्राओं से सॉल्व कराए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने जैक को मॉडल पेपर की तैयारी में जुट जाने को कहा है। अगले 10 दिनों में हाई और प्लस टू स्कूल के संशोधित सिलेबस जारी कर दिए जाएंगे। उसके बाद जैक मॉडल पेपर तैयार कर उसे जारी करेगा। 

जेईपीसी राज्य परियोजना निदेशक शैलेश कुमार चौरसिया ने कहा कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट के बच्चों को अब परीक्षा की तैयारी करायी जाएगी। महीने में दो बार उनका टेस्ट लिया जाएगा। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रश्न भी दिए जाएंगे। सवाल हल करने में जो परेशानियां होंगी शिक्षक उसका समाधान करेंगे। 
 

Most Popular