Home झारखंड झारखंड में हेड मास्टरों की कमी पर जानें क्या बोल गए शिक्षा...

झारखंड में हेड मास्टरों की कमी पर जानें क्या बोल गए शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो


शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि राज्य में बेहतर शिक्षा देने के लिए सरकार संकल्पित है। शिक्षकों की भी सुविधाओं के प्रति विभाग गंभीर है। सूबे में हेडमास्टरों की कमी को पूरा किया जाएगा। लंबे समय से शिक्षकों का प्रमोशन लटका है, उस पर भी ध्यान है। सोमवार को बोकारो जिले के बेरमो में राम बिलास टेन प्लस टू उवि में 1.28 करोड़ की लागत से 20 कमरों के निर्माण के लिए भूमि-पूजन के बाद शिक्षा मंत्री बोल रहे थे। साथ में इंटक नेता कुमार जयमंगल मौजूद थे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रमोशन का मामला सेवानिवृत्ति के बाद भी चलता रहता है। कोर्ट का भी चक्कर लगाना पड़ता है। परंतु अब ऐसा नहीं होगा। अभी कोरोना काल चल रहा है। नहीं तो मैं इस दिशा में गंभीर हूं। ट्रांसफर संबंधी नियमावली को लेकर प्रस्ताव में शिक्षकों को गृह जिला के अलावा अलग-अलग जिले में पदस्थापित शिक्षक पति-शिक्षक पत्नी को एक ही जिले में कार्य करने का मौका दिया जाएगा। दिव्यांग शिक्षकों को मनचाहा क्षेत्र दिया जाएगा। मैं बार-बार सभी विधायकों से कह रहा हूं कि अपने प्रश्न का उत्तर लीजिए व काम कीजिए। 

बिहार में बिहारी तो झारखंड में झारखंडी शिक्षक : शिक्षा मंत्री ने कहा कि सूबे में शिक्षकों की बहाली में झारखंडियों के ही समायोजन की बात पर सभी लोग समर्थन करें। अगर बिहार में बिहारियों की बहाली की बात कही जाती है तो फिर अपने यहां भी ऐसा गलत नहीं है। पिछली सरकार में शिक्षक भर्ती में यूपी गोरखपुर व बंगाल के कइयों की बहाली की गई है।

बेरमो में कांग्रेस और दुमका में झामुमो जीतेगी : शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में बेरमो व दुमका में होनेवाले विस उपचुनाव में भाजपा कहीं भी नजर नहीं आएगी। बेरमो से कांग्रेस व दुमका से झामुमो जीतेगी। वहीं, बेरमो के दिवंगत विधायक राजेंद्र प्रसाद सिंह के अधूरे कार्यों को पूरा करने की दिशा में पेटरवार के पिछरी में इंजीनियरिंग कॉलेज बनाया जाएगा। अस्पतालों को भी चालू कराएंगे। 

23 सितंबरको इंटर-मैट्रिक टॉपर छात्रों को मिलेगी कार: राम बिलास टेन प्लस टू उवि बेरमो में सोमवार को बीस अतिरिक्त कमरा निर्माण के लिए भूमि-पूजन किया गया। भूमि-पूजन में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के अलावा युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमार जयमंगल भी संयुक्त रूप से शामिल थे। मंत्री ने कहा कि यहां के कई कमरों के जर्जर होने की शिकायत आई थी। आगे कहा कि बेरमो के दिवंगत विधायक राजेंद्र प्रसाद सिंह भले ही हम सब बीच नहीं हैं परंतु उनके अधूरे कार्यों को पूरा किया जायेगा, चाहे वह जिस विभाग का हो। भूमि-पूजन को प्राचार्य बिनोद सिंह ने पूरा किया। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षकों की हर सुविधा का ख्याल सरकार रखेगी, बस हमें बेहतर रिजल्ट चाहिए। राज्य के इंटर और मैट्रिक टॉपर को 23 सितंबर बिनोद बिहारी महतो जयंती पर आल्टो कार देकर सम्मानित किया जायेगा। युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कुमार जयमंगल ने कहा कि बेरमो व डुमरी में शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो कोई अंतर नहीं समझते हैं। शिक्षा मंत्री ने राम बिलास में सबसे पहले योजना देने का काम किया है, भवन को सुसजित रखना विद्यालय प्रबंधन का भी काम है। बेरमो प्रमुख गिरिजा देवी व कांग्रेस नेता गिरिजाशंकर पांडेय ने भी संबोधित किया। मौके पर परवेज अख्तर, अनिल अग्रवाल, बैजनाथ महतो, जयलाल महतो, सोनाराम हेम्ब्रम, भोलू खान, मदन महतो, दीपक महतो, मिथलेश तिवारी, डॉ शशिकांत पांडेय, रमेश कुमार, मनीषा कुसुम, सुरेश कुमार, पंकज सिंह, शहनाज परवीन, निधि कुमारी, संतोष कुमार, नारायण प्रसाद, एमएन प्रसाद, मुरारी सिंह, पवन यादव, संजय सिन्हा, नरेश महतो, सुधा  थे। 

Most Popular