Homeझारखंडझारखंड में इतने पदों पर सरकारी शिक्षकों बहाली, स्कूली शिक्षा विभाग...

झारखंड में इतने पदों पर सरकारी शिक्षकों बहाली, स्कूली शिक्षा विभाग ने भेजा दिशा निर्देश, जानें विस्तार से

झारखंड के युवा जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए यह खबर काफी खास होने वाली है.  बता दें, झारखंड में प्रथम चरण में 25,9,96 शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर जिलों से प्रस्ताव मांगी गयी है. इसके लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों को दिशा-निर्देश भेजा है. जिलों को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि राज्य में इंटर मीडिएट प्रशिक्षित सहायक आचार्य के 20825 व स्नातक प्रशिक्षित 29,1,75 शिक्षकों के पद सृजित किये गये हैं. इनमें से 25996 पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के लिए जिलों से अधियाचना देने को कहा गया है.

साथ ही जिलों को 50 हजार पदों का आरक्षण रोस्टर क्लियर करने का भी निर्देश दिया गया है. जिला स्तर से आरक्षण रोस्टर क्लियर होने व अधियाचना प्राप्त होने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी की जायेगी. इसके बाद अधियाचना झारखंड कर्मचारी चयन आयोग को भेजी जायेगी.प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में अब सहायक शिक्षक की जगह सहायक आचार्य की नियुक्ति होगी. पूर्व के सहायक शिक्षक के 17,4,46 पद अब सहायक आचार्य में समाहित किये गये. राज्य में कक्षा एक से पांच में 20825 व छह से आठ में 29175 पद होंगे.

वहीं, शिक्षा विभाग द्वारा नव सृजित 50 हजार पद में से किस जिला में कितने पद होंगे, इसकी जानकारी जिलों को उपलब्ध करा दी गयी है. जिलों को कक्षा एक से पांच व छह से आठ के लिए अलग-अलग पदों की जानकारी दी गयी है.राज्य में 50 हजार शिक्षकों के पद में से दूसरे चरण में लगभग 24 हजार पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जायेगी. प्रथम चरण की परीक्षा की प्रक्रिया शुरू होने के बाद झारखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा ली जायेगी. इसके बाद दूसरे चरण की नियुक्ति को लिए आवेदन आमंत्रित किया जायेगा. इसकी तैयारी की जा रही है. सबसे अधिक पद पलामू जिला में है. प्रथम चरण में सबसे अधिक नियुक्ति के पद भी पलामू में ही है. पलामू के बाद गिरिडीह जिला है. शिक्षकों की नियुक्ति जिलावार होगी.

 

Most Popular