Home झारखंड झारखंड में अगले पांच दिन मानसून रहेगा कमजोर

झारखंड में अगले पांच दिन मानसून रहेगा कमजोर

झारखंड में बादल छंटने के आसार हैं। राज्य में मानसून अगले पांच दिनों तक कमजोर रहने के संकेत हैं। सात सितंबर तक राज्य के कुछ हिस्सों को छोड़कर अधिकांश भागों में मौसम साफ रहेगा। राजधानी समेत राज्य के दक्षिणी भागों में अगले दो दिनों में बादल छा सकते हैं। एक या दो बार हल्की बारिश होने की संभावना है। 

    हालांकि राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान कई हिस्सों में अच्छी बारिश हुई है। सबसे अधिक बारिश संताल परगना में हुई। यहां राजमहल में 110 मिमी बारिश हुई, जबकि सिमडेगा, गोड्डा, रामगढ़, लातेहार, गुमला, देवघर में भारी बारिश हुई। दुमका, पाकुर, खरसावां, लोहरदगा आदि में भी अच्छी बारिश हुई।

मानसून के कमजोर रहने की संभावना से अगले पांच दिन औसत बारिश में कमी आ सकती है। पिछले 24 घंटों की बारिश होने के बाद भी राज्य में आठ फीसदी कम बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार दो सितंबर तक राज्य में 773.0 मिमी बारिश हुई, जो कि औसत बारिश 837.6 मिमी से आठ फीसदी कम है। वहीं रांची में भी पिछले 24 घंटों के दौरान 11.4 मिमी बारिश हुई। राजधानी में अब तक 797.0 मिमी बारिश हुई है। यह सामान्य बारिश से महज से सात फीसदी कम है।

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा कि झारखंड में मानसून की सक्रियता में कमी आएगी। मौजूदा समय में मानसून ट्रफ बिहार से होकर गुजर रहा है। इससे राज्य में सात सितंबर तक कुछ हिस्सों को छोड़कर अधिकांश भागों में कम बारिश होने की संभावना है। लेकिन सात सितंबर के बाद मौसम में फिर बदलाव आ सकता है।   

Most Popular