Homeझारखंडझारखंड को रेलवे ने दिया बड़ा उपहार, दुमका-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस के परिचालन...

झारखंड को रेलवे ने दिया बड़ा उपहार, दुमका-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस के परिचालन शुरू, यहां देखें समय-सारणी और किराया

भारतीय रेलवे ने झारखंड के लोगों को बड़ी उपहार दी है. बता दें, गोड्डा के लिए आज यानि सोमवार का दिन ऐतिहासिक होगा. शाम 4:30 बजे गोड्डा से रांची के लिए दुमका होते ट्रेन रवाना होगी. इस घडी का इंतज़ार जिले भर के लोग लंबे समय से कर रहे थे. गोड्डा में रेलवे स्टेशन बनने के बाद यह ट्रेन गोड्डा से देने की मांग उठ रही थी. इसका उद्घाटन नौ अप्रैल को सांसद डॉ० निशिकांत दुबे के द्वारा की गई थी. जिसकी शुरुआत आज से होगी.

अब दुमका जाने की नहीं होगी आवश्यकता
गोड्डा जिलेवासियों को अब पैसेंजर ट्रेन पकड़ कर इस ट्रेन को पकड़ने के लिए अब दुमका जाने की आवश्यकता नहीं होगी. जिलेवासी सीधे गोड्डा से रांची के लिए इस ट्रेन में सफर कर पायेंगे. अब इसके माध्यम से लोग दुमका होते हुए रांची तक की दूरी तय कर सकेंगे. आज इस ट्रेन के माध्यम से यात्री रांची से गोड्डा पहुंचेंगे. कारण कि 11 सितंबर से ही गोड्डा-रांची इंटरसिटी की अधिसूचना रेलवे की ओर से जारी कर दी गयी है. सुबह 9.30 बजे यह ट्रेन गोड्डा पहुंच जायेगी.

गोड्डा से रांची पहुंचना होगा आसान
रोजाना खुलने वाली ट्रेनों में अब यह ट्रेन भी आज शामिल हो जायेगी. मालूम हो कि रोजाना यहां से पैसेंजर ट्रेन का परिचालन होता था, लेकिन एक्सप्रेस के रूप में अब रोजाना इस ट्रेन का भी परिचालन होगा. जिसका जिलेवासियों को लंबे समय से इंतजार था. गोड्डा से रांची पहुंचना अब आसान होगी. जिले के लोग मात्र 210 रुपये खर्च कर जनरल बोगी में इस ट्रेन से रांची पहुंच जायेंगे. यह दर बस के किराये से तीन गुणा कम है. मालूम हो कि बस से रांची पहुंचने में तकरीबन 600 रुपये तक का खर्च आता है. ऐसे में गोड्डा से रांची तक इस ट्रेन के खुलने से जिले के लोगों को राहत मिलेगी. हालांकि स्लीपर, एसी का किराया अधिक है.

आने वाले दिनों में गोड्डा रेलवे स्टेशन से लंबी दूरी की ट्रेनें भी खुलेंगी
हाल के दिनों ने सांसद डाॅ निशिकांत दुबे ने आने वाले दिनों में गोड्डा से और भी ट्रेनों के खुलने की जानकारी अपने फेसबुक वॉल पर साझा की है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण गोड्डा से कोलकाता तक के लिए ट्रेन है. संभावना जतायी जा रही है कि जल्द ही इस ट्रेन को गोड्डा से कोलकाता के लिए खोली जायेगी. इसके अलावा पटना व टाटानगर के लिए भी साप्ताहिक ट्रेन खोलने की जानकारी सांसद ने फेसबुक वॉल पर साझा की है. जिसके खुलने की भी प्रबल संभावना है. इसका इंतजार जिलेवासी बेसब्री से कर रहे हैं. इन ट्रेनों के परिचालन से गोड्डा सीधे व्यापारिक केंद्र व शहरों से जुड़ जायेगा. गोड्डा का सीधा संपर्क आसनसोल, हावड़ा, कोलकाता आदि शहरों से हो जायेगा. इसके साथ इलाज कराने के लिए कोलकाता, दुर्गापुर व पटना जाने में लोगों को सुविधा होगी

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन

  • गोड्डा से 30 बजे खुलेगी
  • पोड़ैयाहाट से 52 बजे
  • हंसडीहा से 16 बजे
  • नोनिहाट से 05 .47 बजे
  • दुमका से 55 बजे के लिए रवाना होगी
  • रांची 55 बजे पहुंचेगी

गोड्डा से रांची का किराया

  • फर्स्ट एसी 2255 रुपये
  • सेकेंड एसी 1355 रुपये
  • थर्ड एसी 950 रुपये
  • स्लीपर 350 रुपये
  • जेनरल 210 रुपये

 

Most Popular