Homeझारखंडझारखंड के खूंटी में 3 करोड़ से अधिक का हुआ गेंदा के...

झारखंड के खूंटी में 3 करोड़ से अधिक का हुआ गेंदा के फूलों का कारोबार,हर घर में फैल रही है गेंदा के फूलों की खुशबू

दीपावली पर घर, दुकान, मकान सजाने के लिए गेंदा फूल की विशेष मांग रहती है. राजधानी में गेंदा फूल की जरूरत को आसपास के जिलों विशेष कर खूंटी के किसान पूरा कर रहे हैं. यहां किसानों ने रांची के अलावा अन्य जिलों में गेंदा फूल बेच कर करीब तीन करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया है.

महिलाएं ही कर रही कारोबार

जनजातीय बहुल खूंटी जिले में फूल उपजाने और उसे बाजार तक पहुंचानेवालों में ज्यादातर महिलाएं ही हैं. इस काम में इस वर्ष करीब 1200 महिला किसान लगी थीं. इन लोगों ने करीब 24 लाख गेंदा फूलों की लड़ी तैयार की है. थोक में 15 से 20 रुपये प्रति लड़ी के हिसाब से बेच रही हैं. इस बार कई महिला किसानों ने 25 से 30 हजार रुपये की कमाई की है. इससे कोरोना संकट के दौर में आयी तंगी को दूर करने में मदद मिली है.

ऑफ सीजन में भी हुई बेहतर कमाई

खूंटी जिले में प्रदान संस्था की मदद से महिला किसानों ने गेंदा फूल लगाये थे. किसानों को फॉर्मर्स प्रोड्यूसर ऑर्गनाइजेशन (एफपीओ) के माध्यम से खड़गपुर से गेंदा का पौधा दिया गया था. एक पौधा 60 पैसे प्रति की दर से उपलब्ध कराया था. 10 डिसमिल में एक हजार पौधा लगाये जाते हैं. एक पौधे में एक लड़ी तैयार होती है. पौधा में फूल तैयार होने में 60 से 70 दिन लग जाते हैं. फूल तैयार होने में कुल लागत दो रुपये तक होती है. यह थोक में 15 से 20 रुपये बिक जाता है.

Most Popular