Homeझारखंडझारखंड के इस जिले में खुलेगा संताल परगना का पहला सीएनजी स्टेशन,...

झारखंड के इस जिले में खुलेगा संताल परगना का पहला सीएनजी स्टेशन, पाइप से एलपीजी की होगी आपूर्ति

दुनिया भर में कोरोना वायरस के जैसे ही प्रदूषण से परेशान हैं. ऐसे में प्रदुषण से बचाव के लिए कई तरह के उपाय किये जा रहे हैं. बता दें, आने वाला वक्त प्रदूषण मुक्त वातावरण के लिए विशेष तैयारी चल रही है. वहीं झारखंड के बात करें तो इस विकास की दौड़ में देवघर तेजी से चल रहा है. यहां एक-एक कर सारी सुविधाएं बहाल हो रही है जो एक बड़े शहर में होती है. केंद्र सरकार की एक और योजना देवघर में नवंबर माहीने में धरातल पर उतरने वाली है.

माना जा रहा है कि सबकुछ ठीकठाक रहा तो देवघर में सीएनजी स्टेशन जल्द खुलेगा. देवघर एयरपोर्ट रोड में भारद्वाज सर्विस स्टेशन में यह सीएनजी स्टेशन खुलनेवाला है. तकरीबन दो करोड़ का यह प्रोजेक्ट है आईओसीएल बना रही है. इसमें विशेष उपकरण लगाए जाते हैं जिसमें सीएनजी का भंडारण होता है. इस स्टेशन को डाटर बूस्टप स्टेशन के नाम से पुकारा जाता है. यह संताल परगना का पहला स्टेशन होगा. पेट्रोल व डीजल की तरह सीएनजी का स्टेशन होगा. सीएनजी से चलने वाले वाहन यहां आकर वाहन में रीफिलिंग करा सकेंगे.

सीएनजी वाहन की बढ़ेगी मांग: सीएनजी स्टेशन खुलने के बाद इससे चलने वाले वाहन की मांग बढ़ेगी. ऐसा नहीं है कि इसके लिए सीएनजी उपयोग वाले नए वाहन की खरीदना होगा. पुराने वाहन में भी इसका किट लग जाता है. जानकार बताते हैं कि उस किट को पुराने वाहन में लगाकर इसका उपयोग किया जा सकेगा. भारद्वाज सर्विस सेंटर के प्रोपराइटर मनीष कुमार सिंह का कहना है कि पंप पर सीएनजी स्टेशन का कार्य तेजी से चल रहा है. आईओसीएल इसका निर्माण करवा रही है. इसके बन जाने के बाद संताल परगना में इसकी आपूर्ति होगी. स्टेशन पर एक वाहन स्टैंड बाई में खड़ा होगा. कंपनी के एक अधिकारी का कहना है कि इस स्टेशन पर सीएनजी की सप्लाई बोकारो या झारखंड की सीमा से सटे बिहार के किसी स्टेशन की जा सकेगी. उम्मीद है कि नवंबर तक यह स्टेशन चालू हो जाएगा.

इस संबंध में सांसद निशिकांत दूबे का कहना है कि देवघर में संताल परगना का पहला सीएनजी स्टेशन जल्द ही चालू हो जाएगा. स्टेशन का काम चल रहा है. भारत सरकार की योजनाओं को देवघर और अपने लोकसभा क्षेत्र में लाने का निरंतर प्रयास करता रहता हूं. स्टेशन खुलने से वाहन को सीएनजी स्टेशन से आपूर्ति होगी. आने वाले समय में पाइप लाइन से होगा. इसके बाद जल्द ही देवघर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले कुछ इलाकों में और बाद में पूरे शहर के घर-घर में पाइप लाइन से घरेलू गैस की भी आपूर्ति होगी. हल्दिया-बरौनी पाइप लाइन का काम चल रहा है. इससे देवघर शहर में पाइप से एलपीजी की आपूर्ति होगी.

Most Popular