Homeबिहारज्योतिर्लिंग से लेकर शिरडी साईँ तक का करें दर्शन, बिहार से चल...

ज्योतिर्लिंग से लेकर शिरडी साईँ तक का करें दर्शन, बिहार से चल रही है स्पेशल ट्रेन, कम किराए के साथ मिलेगी कई सुविधाएं..

अगर आप भी तीर्थ यात्रा करने की शौक रखते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की है. अगर आप ज्योतिर्लिंग और शिरडी साई का दर्शन करने की इच्छा रखते हैं तो आपके पास एक सुनहरा अवसर है. बता दें, आइआरसीटीसी इसके लिए स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. यह ट्रेन 10 अक्टूबर की शाम चार बजे दरभंगा से खुलेगी, जो मुजफ्फरपुर के रास्ते आगे तक की यात्रा करेगी. समस्तीपुर रेलमंडल के दरभंगा स्टेशन से 11 दिनों की यात्रा के लिए 10 अक्टूबर को यह ट्रेन तीर्थ स्थलों के लिए रवाना होगी. पुन: 20 अक्टूबर को वापस दरभंगा लौटेगी.

दस दिनों की होगी यात्रा
श्रद्धालुओं के विशेष मांग पर आईआरसीटीसी ने स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चला रही है. इससे पहले गौरव दर्शन ट्रेन का सफल संचालन कर चुकी है. आईआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि यह ट्रेन 10 अक्टूबर को दरभंगा से शाम चार बजे खुलेगी. जो मुजफ्फरपुर में रुकते हुए सीधे पाटलिपुत्र स्टेशन पहुंचेगी. स्वदेश दर्शन ट्रेन यात्रियों को तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 20 अक्टूबर को वापस लौट आएगी.

शिरडी और ज्योतिर्लिंग का दर्शन करेंगे श्रद्धालु
आईआरसीटीसी ने यात्रियों को महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों का दर्शन कराने का पूरा खाका तैयार कर रखा है. इस बार दरभंगा से खुलने वाली इस ट्रेन से उज्जैन में महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका में द्वारकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ में सोमनाथ ज्योतिर्लिंग, शिरडी में साई दर्शन, शनी शिंगणापुर और नासिक में त्रयम्बकेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराया जाएगा. स्वदेश दर्शन ट्रेन में स्लीपर क्लास के साथ वातानुकूलित (3 एसीएसी) कोच रहेगा. इतना ही नहीं हर कोच में टूरिस्ट गाइड भी होंगें. आइआरसीटीसी ने स्वदेश दर्शन ट्रेन की बुकिंग शुरू कर दी है. स्लीपर क्लास का 18,450 और वातानुकूलित (3 एसी) का 29, 620 रुपये रखी गई है.

ट्रेन में भजन-कीर्तन के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं
स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन में श्रद्धालुओं को स्लीपर और वातानुकूलित क्लास से यात्रा कराया जाएगा. आईआरसीटीसी के संजीव कुमार ने बताया कि इस ट्रेन में शाकाहारी भोजन, पानी की बोतल के साथ घूमने के लिए बस, रहने के लिए होटल की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी गार्ड एवं टूर एस्कॉर्ट उपलब्ध रहेगा.

 

Most Popular