छापेमारी से गिरफ्तारी तक, सुशांत केस में NCB ने रिया के भाई शॉविक और सैमुअल के खिलाफ कब, कहां और कैसे लिया एक्शन, 10 खास बातें

छापेमारी से गिरफ्तारी तक, सुशांत केस में NCB ने रिया के भाई शॉविक और सैमुअल के खिलाफ कब, कहां और कैसे लिया एक्शन, 10 खास बातें

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में ड्रग्स एंगल की जांच कर रही नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी को बड़ा सुराग मिला है, जिसके आधार पर जांच एजेंसी ने शुक्रवार रात रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती और सैमुअल मिरांडा को गिरफ्तार किया। एनसीबी का दावा है कि ड्रग्स पैडलर्स, शॉविक और सैमुअल के बीच उसे लिंक मिले हैं। बहरहाल, एनसीबी आज इन दोनों को कोर्ट में पेश करेगी। शौविक रिया चक्रवर्ती का भाई है, जबकि मिरांडा सुशांत सिंह राजपूत के घर का मैनेजर रह चुका है। बता दें कि इससे पहले बासित परिवार को गिरफ्तार किया था और उससे पूछताछ के आधार पर शुक्रवार को शॉविक और मिराांडा के घर पर छापेमारी की थी। तो चलिए जानते हैं शुक्रवार को सुबह से लेकर रात तक एनसीबी की कार्रवाई में क्या-क्या हुआ…

1. एनसीबी ने ड्रग्स पैडलर्स जैद विलात्रा से पूछताछ के आधार पर बांद्रा से बासित परिहार को गिरफ्तार किया और फिर पूछताछ में शॉविक और मिरांडा के नाम भी सामने आए। इसके बाद एनसीबी ने शुक्रवार की सुबह-सुबह शॉविक और सैमुअल के घर धाबा बोला और रेड मारी। एनसीबी ने दावा किया उसे छापेमारी के दौरान कुछ अहम सुराग मिले। इसके बाद एनसीबी ने पूछताछ के लिए शॉविक और सैमुअल मिरांडा को समन जारी किया और अपने साथ ही उठाकर ले गई। इससे पहले दोनों के घर में एजेंसी ने करीब 3 से चार घंटे तक छापेमारी की थी। 

सुशांत केस: रिया के भाई शौविक और सैमुअल को NCB ने किया गिरफ्तार, आज कोर्ट में होगी पेशी

2. एनसीबी सूत्रों के अनुसार ड्रग्स को लेकर चैट सामने के बाद हुई जांच के दौरान शोविक और मिरांडा के खिलाफ एनसीबी को ठोस सबूत मिले, जिसके आधार पर इनके घर छापेमारी की गई। सुबह पौने सात बजे एनसीबी ने शोविक के घर पर छापेमारी की थी। शोविक के घर पर छापेमारी के बाद मिरांडा के घर पर भी छापा मारा गया। मिरांडा को भी घर से उठा लिया गया। इसके बाद सभी को आमने-सामने बिठाकर लंबी पूछताछ चली और देर रात दोनों की गिरफ्तारी की गई। इस मामले में अब तक सात लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। इससे पहले एनसीबी अब्बास, करण, जैद, बासित और कैजान को गिरफ्तार कर चुकी है। इसमें से अब्बास और करन की जमानत भी हो चुकी है। 

3. एनसीबी की ओर से दोनों को गिरफ्तार किए जाने के बाद अब रिया चक्रवर्ती पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। क्योंकि शौविक चक्रवर्ती कोई और नहीं बल्कि रिया चक्रवर्ती का भाई है। लगभग 8 घंटे तक चली पूछताछ के बाद एनसीबी ने शौविक चक्रवर्ती और मिरांडा को गिरफ्तार किया जाएगा।

4. एनसीबी ने दावा किया है कि उसे सैमुअल, ड्रग पैडर्स और रिया के भाई शॉविक के बीच डायरेक्ट लिंक मिले हैं। एनसीबी ने ड्रग्स की तस्करी मामले में जैद विलात्रा से पूछताछ के आधार पर बांद्रा से बासित परिहार को भी गिरफ्तार किया। एनसीबी के सूत्रों ने बताया कि दोनों ने सुशांत सिंह राजपूत के घर के मैनेजर सैमुअल मिरांडा और रिया चक्रवर्ती के भाई शॉविक के नामों का खुलासा किया है।

5. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने शुक्रवार को मुम्बई की एक अदालत से कहा कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत प्रकरण से जुड़े मादक पदार्थ मामले में गिरफ्तार किए गए अब्देल बासित परिहार ने बताया है कि वह शौविक चक्रवर्ती के निर्देशों पर मादक पदार्थ खरीदा करता था। एनसीबी ने यह जानकारी अदालत को दी।

6. एनसीबी के उप निदेशक केपीएस मल्होत्रा ​​ने कहा, हमने शौविक और मिरांडा के परिवारों को सूचित कर दिया है और दोनों को नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट की कई धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है। अधिकारी ने कहा कि शनिवार को शौविक, सैमुअल और इब्राहिम को कोर्ट में पेश किया जाएगा। बता दें कि ड्रग पेडलिंग के मामले में एनसीबी तीन लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। जिसमें जैद विलात्रा, अब्बास लखानी और करण अरोणा शामिल है। लखानी और अरोड़ा को एक अन्य मामले में विशेष इनपुट के आधार पर गिरफ्तार किया गया था। इनके पास से क्यूरेटेड मारिजुआना जब्त किया गया था। 

7. एनसीबी की पूछताछ में विलात्रा ने बताया कि वह बांद्रा (पश्चिम) में एक भोजनालय चलाते हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण उन्होंने नुकसान उठाना पड़ रहा था, जिसके बाद उन्होंने ड्रग पेडलर का काम शुरू किया। विलात्रा ने आरोप लगाया कि वह इब्राहिम और परिहार के संपर्क में था। दूसरी ओर से परिहार ने कथित रूप से एनसीबी को बताया कि वह रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक के निर्देश पर विलात्रा और इब्राहिम से ड्रग्स मंगवाता था। जिसे राजपूत के घर के मैनेजर सैमुअल मिरांडा को देने के लिए कहा गया था। 

8. शौविक के एक मैसेजिंग चैट से पता चला है कि 17 मार्च को उसने मिरांडा के साथ विलात्रा का नंबर शेयर किया था और से 5 ग्राम के लिए 10 हजार भुगतान करने के लिए कहा। एनसीबी के अधिकारियों ने कहा कि मिरांडा और विलात्रा को 17 मार्च को सेम लोकेशन पर ट्रैक किया गया था। 

9. एनसीबी के एक वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी ने कहा कि हमने मिरांडा और शौविक के घरों में छापेमारी की और कुछ सबूत एकत्र किए हैं। जांच प्रारंभिक चरण में है। हालांकि अधिकारी ने सबूतों के बारे में कुछ भी बताने से इनकार कर दिया। अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने विलात्रा से 955750 भारतीय मुद्रा और 2081 यूएस डॉलर, 180 ब्रिटिश पाउंड और 15 डिरहम बरामद किए हैं।

10. सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच एनसीबी, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) कर रही है। एनसीबी ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा साझा की गई एक रिपोर्ट के बाद मामला दर्ज किया। गौरतलब है कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का शव उनके बांद्रा स्थित अपार्टमेंट में 14 जून को फंदे से लटका मिला था।