छठ पूजा के लिए घर जाने में नहीं होगी दिक्कत, ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की तैयारी में रेलवे

operation theatre like fresh air will be found in coaches of ac train experiment is being done in ra


भारतीय रेल आने वाले त्योहारी सीजन के मद्देनजर अगले माह से कुछ और विशेष ट्रेन चला सकता है। दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के अवसर पर लोगों की आवाजाही बढ़ सकती है। इनमें छोटी और लंबी दूरी दोनों तरह की ट्रेनें शामिल है। इनके लिए विभिन्न जोन से सुझाव लिए जा रहे हैं।

देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे फिलहाल अनारक्षित ट्रेनों का संचालन नहीं कर रहा है। पूरी तरह प्रोटोकॉल का पालन और सभी तरह के सुरक्षा एहतियात बरतने के साथ केवल आरक्षित श्रेणी की ट्रेनों का ही परिचालन किया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार, अभी कुछ महीनों तक इसी तरह के सुरक्षा इंतजामों का रेलवे में सख्ती से पालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- कोरोना महामारी कम होने के बाद रेल के AC कोच में मिलेंगे कंबल और बेडशीट, रेलवे ने दिया ये जवाब

रेलवे ने हाल में 12 सितंबर से 80 और विशेष ट्रेन चलाने का फैसला किया है। इसके साथ ही विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़कर 310 हो जाएगी। साथ ही यात्रियों की भीड़ वाली ट्रेनों में राहत देने के लिए क्लोन ट्रेन चलाने की भी तैयारी कर ली गई है। इस बीच रेलवे ने संकेत दिए हैं कि त्योहारी सीजन को देखते हुए अक्तूबर माह से कुछ और ट्रेनों का संचालन किया जा सकता है और विशेष ट्रेनों की संख्या 400 तक पहुंच सकती है।

यह भी पढ़ें- रेलवे शताब्दी, वंदे भारत, हमसफर सहित 40 जोड़ी नई ट्रेन चलाएगा, जानें कब से होगा रिजर्वेशन

हालांकि, सरकार की कोशिश है कि इस समय लोगों की आवाजाही कम से कम हो और जरूरत पड़ने पर ही लोग यात्रा करें। हालांकि अनलॉक- चार और आने वाली स्थितियों में जिस तरह से कामकाज के लिए लोगों का आना-जाना शुरू हुआ है, वह अब लगातार बढ़ने की संभावना है।