HomeUncategorizedचीन को लग सकता है बड़ा झटका, भारत में Tata Group...

चीन को लग सकता है बड़ा झटका, भारत में Tata Group कर रहा है iPhone बनाने की तैयारी

आईफोन बनाने वाली कंपनियों के लीग में देश की सबसे बड़ी औद्योगिक समूह टाटा ग्रुप भी शामिल हो सकती है. इसके लिए टाटा ग्रुप कंपनी एप्पल के ताईवान बेस्ड सप्लायर विस्ट्रॉन कोर्प के साथ भारत में ज्वाइंट वेंचर शुरू करने को लेकर बातचीत कर रही है.  Wistron के साथ मिलकर टाटा समूह टेक्नोलॉजी मैन्युफैकचरिंग के क्षेत्र में भी उतरना चाहती है. अगर बातचीत सफल रही है टाटा समूह आईफोन बनाने वाली देश की पहली कंपनी बन जाएगी. फिलहाल ताईवान कंपनी Wistron और चीन और भारत में स्थित फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप आईफोन की एसेंबलिंग करती है.

आईफोन बनाएगी टाटा !
रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर समझौता सफल होता है, तो टाटा आईफोन बनाने वाला पहली भारतीय कंपनी बन सकती है. विस्ट्रॉ और फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप जैसी दिग्गज ताइवानी विनिर्माण कंपनियों द्वारा आईफोन के असेंबलिंगकी संभावनाएं भारत और चीन, दोनों देशों में तलाश की जा रही है.

इस महीने की शुरुआत में उद्योग विश्लेषक मिंग-ची कू ने दावा किया कि ऐपल सीरीज के अगले आईफोन 15 का निर्माण अगले साल भारत और चीन में एक ही समय पर किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि भारत में iPhone 14 उत्पादन इसी साल शुरू होने की उम्मीद की जा रही है, हालांकि इस मामले में भारत अभी भी चीन से लगभग छह सप्ताह पीछे है. हालांकि हाल के दिनों में काफी सुधार हुआ है. इसलिए यह उम्मीद करना वाजिब है कि भारत और चीन अगले साल एक ही समय में नए आईफोन 15 का उत्पादन कर सकेंगे.

पहले से भारत में असेंबल हो रहे हैं आईफोन
पिछले महीने आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि आईफोन 14 की लॉन्चिंग के बाद दो महीने के भीतर भारत में उत्पादन शुरू हो जाएगा. हालांकि बाद में कहा गया था कि इसमें लगभग छह सप्ताह का समय और लगेगा. ऐपल ने पहली बार आईफोन एसई के साथ 2017 में भारत में आईफोन का निर्माण शुरू किया. iPhone 11, iPhone 12 और iPhone 13, Foxconn के फैसिलटी सेंटर में, जबकि iPhone SE और iPhone 12 Wistron के कारखाने में असेंबल किए जा रहे हैं.

 

Most Popular