Homeबिहारगंगाजल उद्वहन योजना का लोकार्पण करने पहुंचे सीएम नीतीश, इन जिलों को...

गंगाजल उद्वहन योजना का लोकार्पण करने पहुंचे सीएम नीतीश, इन जिलों को मिलेगा लाभ

बिहार के नवादा में गंगा उद्वह परियोजना का सफल ट्रायल हुआ। नवादा जिले के मोतनाजे गांव में निर्माणाधीन गंगाजल उद्वह योजना का सफल ट्रायल के बाद मंगलवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार पहुंचे। नवादा के मोतनाजे गांव में जहां पर उन्होंने गंगा उद्वह परियोजना का जायजा लिया। इस योजना से क्षेत्र में जल संकट का समाधान होगा। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट गंगा उद्वह योजना का सफल ट्रायल होने के बाद, 190 किमी लंबे पाइपलाइन के जरिए यहां तक जल पहुंचेगा।

गंगाजल उद्वह परियोजना का ट्रायल सफल होने के बाद ग्रामीणों में खुशी की लहर दौड़ गई। बिहार के गया और नालंदा जिले के जल संकट के समाधान के लिए गंगा उद्वह परियोजना के तहत 190 किमी पाइपलाइन के जरिए गंगा नदी का पानी मोकामा के हाथीदह से नवादा तक पहुंचाने का ट्रायल सफल रहा। इस योजना के तहत गंगा जल को गया तक लाया जाएगा।

शनिवार को नवादा जिले के नारदीगंज प्रखंड स्थित मोतनाजे गांव में निर्माणाधीन गंगाजल उद्वह परियोजना का ट्रायल कराया गया। ट्रायल पूरी तरह सफल रहा और पाइपलाइन के जरिए पटना जिले के हाथीदह से गंगा का पानी नालंदा होते हुए नवादा के मोतनाजे पहुंचा। सीएम नीतीश कुमार ने मोतनाजे पहुंच कर परियोजना के कार्यों के साथ-साथ क्लोरिन हाउस, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट आदि का निरीक्षण किया एवं उपस्थित अधिकारियों से कार्यान्वित होने वाले योजनाओं के संबंध में फीडबैक प्राप्त किया।

परियोजना के तहत फिल्टर हाउस, यूटिलिटी बिल्डिंग, कैरली फ्लोक्कुलेटर, केमिकल हाउस, फ्लोरिन हाउस, स्लैग बेल, वाश वाटर टैंक आदि का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। इस योजना से नवादा जिले को भी जल की आपूर्ति की जाएगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जल जीवन हरियाली अभियान के तहत यह योजना गया, बोधगया और राजगीर जैसे शहरों को पेयजल मुहैया कराएगी। इस स्कीम के पहले चरण का बजट 2836 करोड़ रुपये है और इससे गया को 43 एमसीएम और राजगीर को सात एमसीएम पानी मुहैया कराया जाएगा। दिसंबर 2019 में कैबिनेट ने इस योजना की मंजूरी दी थी।

Most Popular