Homeबिहारखुशखबरी! अगले साल अगस्त तक पटरियों पर आ जाएंगी 75 नए वन्दे...

खुशखबरी! अगले साल अगस्त तक पटरियों पर आ जाएंगी 75 नए वन्दे भारत ट्रेन, मिलेगी ये विशेष सुविधाएं..

देश का पहला सेमी हाई स्पीड ट्रेन वन्दे भारत का निर्माण काफी तेजी से किया जा रहा है। इस ट्रेन को जल्द ही पटरी पर डराने के लिए तेज गति से काम किया जा रहा है बता दे कि केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि भारतीय रेलवे अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेन शुरू करने के लिए तैयार है। अश्विनी वैष्णव ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया और लिखा “ICF चेन्नई में वंदे भारत का निर्माण फास्ट ट्रैक पर है।”

सभी ट्रेनें एडवांस वर्ज़न की होगी
रेल मंत्री ने कहा कि 75 और ट्रेनों का प्रोडक्शन किया जाना है। ये नई ट्रेनें पुराने मॉडलों की तुलना में बेहतर एडवांस वर्जन होंगी। जिनका प्रोडक्शन 15 अगस्त, 2023 से पहले किया जाना है। भारतीय रेलवे ने भारत की पहली स्वदेशी सेमी हाई स्पीड ट्रेन, वंदे भारत पूरी तरह से इन-हाउस डिजाइन की गई है। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई, रेलवे उत्पादन इकाई में कंप्यूटर मॉडलिंग और काम करने के पीछे की ताकत रही है।

वन्दे भारत ट्रेन में होगी ये विशेष सुविधाएं

एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों को अपनी सुविधा अनुसार सीटों को पुस कर आगे पीछे करने तथा आपातकाल की स्थिति में प्रत्येक कोच के 2 यात्रियों को सीधे लोको पायलट से बात करने की सुविधा उपलब्ध होगी जिसके लिए प्रत्येक कोच में माइक और स्वीच लगाए जाएंगे।

बता दे कि एक ही कोच से पूरी ट्रेन पर नज़र रखने के लिए ट्रेन में सेंट्रलाइज्ड कोच लगाए जाएंगे। पुरानी ट्रेनों में ट्रेन बंद होने के साथ ही सभी कोच से करेंन्ट भी गायब हो जाता था जिससे यात्रियों को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था इसलिए इस ट्रेन में बैटरी लगाई जाएगी ताकि ट्रेन बंद होने के बाद भी सभी कोच में बिजली उपस्थित रहे।

Most Popular