Homeबिहारकोसी प्रमंडल के जिलों में शिक्षकों के बैंक खाते में गलती से...

कोसी प्रमंडल के जिलों में शिक्षकों के बैंक खाते में गलती से गए लाखों रुपये के एरियर की होगी रिकवरी

कोसी प्रमंडल के सहरसा, मधेपुरा व सुपौल जिले के हजारों शिक्षकों के खाते में डाले गए एरियर के लाखों रुपये रिकवर किए जाएंगे। शिक्षा विभाग के मुताबिक दिसंबर 1995 तक नियुक्त शिक्षकों को मैट्रिक प्रशिक्षित व वरीय वेतनमान देना था। इसकी स्वीकृति के पश्चात वेतन निर्धारण में शिक्षा विभाग व वित्त विभाग की गड़बड़ी के कारण वेतन निर्धारण में विसंगति हुई। जिससे लगभग 25 सौ से अधिक शिक्षक लाभान्वित हुए। बताया जा रहा है कि शिक्षकों को दो से तीन इंक्रीमेंट का फायदा भी हुआ। जिससे उसके वेतन में 4 से 6 हजार की बढ़ोतरी हुई। एक शिक्षक को 6 से 14 लाख तक का एरियर बना है।

 इनमें जिलों के शिक्षा विभाग के कर्मचारियों पर अपने चहेते शिक्षकों को भुगतान करने का आरोप है। अमूमन तीनों जिलों में 20 करोड़ से अधिक के एरियर भुगतान कर दिया गया है। कोसी प्रमंडल के आरडीडीई डा. तकीउद्दीन अहमद ने बताया कि तीनों जिलों के डीईओ से प्रतिवेदन मांगा गया है। विभाग का निर्देश मिलते ही रिकवरी शुरू कर दी जाएगी। 

पूरे राज्य में मिला स्केल:
यह मामला सिर्फ सहरसा, सुपौल व मधेपुरा का नहीं है। पूरे राज्य में इस तरह का मामला सामने आया है। इस संबंध में एक व्यक्ति द्वारा संज्ञान में लाने के बाद लेखा उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अपर सचिव को पत्र लिखा था। हालांकि उसके बाद सभी आरडीडीई को भी पत्र लिखा गया था। इस मामले में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। 

Most Popular