कोरोना के नियम का पालन नहीं करने वालों की चुनाव आयोग से करें शिकायत : सुशील मोदी

bihar assembly elections  bihar bjp  election commission  corona lockdown guideline  bihar election

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि कोरोना काल में होने जा रहे इस चुनाव में सामाजिक दूरी व अन्य गाइडलाइन तय हैं। इसका अवश्य पालन किया जाय। इस नियम का जो  पालन नहीं करे, उसकी शिकायत चुनाव आयोग व रिटर्निंग अधिकारियों से करें। संवेदनशील बूथों के संबंध में जानकारी चुनाव आयोग को देने का भी सुझाव दिया। 

भाजपा चुनाव आयोग सेल की ओर से एक दिवसीय वर्चुअल कार्यशाला में उपमुख्यमंत्री ने कार्यकर्ताओं को अति उत्साह में नहीं आने का भी सुझाव दिया। कहा कि चुनाव संचालन के लिए गाइडलाइंस तय हैं। इसे सरल भाषा में करें ताकि नॉमिनेशन पेपर भरने से लेकर परिणाम आने तक किसी तरह की परेशानी न हो। नॉमिनेशन पेपर भरने की पूरी ट्रेनिंग दी जानी चाहिए। सेल में चार्टर्ड अकाउंटेंट और इनकम टैक्स के वकीलों को भी जोड़ने को कहा ताकि नॉमिनेशन पेपर भरने की जानकारी ली जा सके।  

केंद्रीय विधि मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि यह पहला चुनाव होगा, जिसमें अधिकांश चीजें डिजिटल होगी। चुनाव आयोग द्वारा जारी विस्तृत गाइडलाइंस को विस्तारपूर्वक पढ़ें। संशोधित आचार संहिता की जानकारी रखें और उसका अनुपालन सुनिश्चित करें। अगर नियम इस बात की इजाजत देता है तो भाजपा के सभी समर्थकों के घर पर भाजपा का बड़ा झंडा फहराया जाना चाहिए। एक पोर्टल बनाएं ताकि सोशल मीडिया से भी प्रचार-प्रसार हो सके।

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि चुनाव सेल चुनाव जितवा भी सकता है तो विरोधियों की गलतियों को उजागर करके उन्हें चुनाव हरा भी सकता है। हरेक विधानसभा क्षेत्र में एक ऐसा टीम बनाने का सुझाव दिया जो उमीदवार को गाइड कर सके। मतदाताओं के नाम जोड़ने के लिए अभियान चलाने का सुझाव दिया।  स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि नामांकन से चुनाव परिणाम आने तक भाजपा चुनाव सेल की एक अहम भूमिका रही है और आगे भी रहेगा।