Homeबिहारकृषि उद्यान विभाग किसानों को दे रही हैं विशेष उपहार, बागवानी के...

कृषि उद्यान विभाग किसानों को दे रही हैं विशेष उपहार, बागवानी के लिए मिलेगी अनुदान, मिलेंगे और भी कई फायदे

बिहार के लखीसराय जिला उद्यान विभाग किसानों के लिए विशेष उपहार दे रही है. बता दें, यह उपहार अभी लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. दरअसल, किसानों को बागवानी के लिए पौधे के साथ-साथ अनुदान की राशि भी उपलब्ध करा रहे हैं. किसान अपने खेतों में फलदार वृक्ष लगाकर उससे नकद कमाई कर सकते हैं. इसके लिए जिला उद्यान विभाग द्वारा किसानों को प्रतिवर्ष अनुदान की राशि उनके खाता पर भेजी जायेगी. एक से लेकर चार हेक्टेयर वाले किसान बागवानी कर सकते हैं.

50 प्रतिशत अनुदान भेजा जायेगा
उद्यान विभाग द्वारा किसानों को बेल, कटहल, बेर, नींबू, मीठा नींबू, अनार एवं संतरा की बागवानी कराने के लिए लागत राशि 60 हजार की 50 प्रतिशत अनुदान की राशि किसान के खातों पर भेजा जायेगा. पौधा लगाने के लिए किस्त में पहले वित्तीय वर्ष ने 18 हजार रुपया किसानों को दिया जाता है. वहीं द्वितीय एवं तृतीय वित्तीय वर्ष में 6-6 हजार रुपये किसान के खातों पर भेजा जाता है. फलदार पौधे की बागवानी वैसे किसान द्वारा ही किया जा सकता है. जिनके पास ड्रॉप इरिगेशन या स्प्रिंकलर, मिनी स्प्रिंकलर सिंचाई की व्यवस्था हो.

किसान बागवानी कर सकते हैं
सिंचाई की व्यवस्था के लिए प्रधानमंत्री सूक्ष्म सिंचाई के तहत किसानों को जीएसटी की राशि छोड़कर 90 प्रतिशत तक अनुदान की राशि डीप इरीगेशन एवं स्प्रिंकलर लगाने के लिए दिया जायेगा. सहायक निदेशक उद्यान निरंजन कुमार ने बताया कि इच्छुक किसान विभागीय वेबसाइट पर ड्रिप इरिगेशन स्प्रिंकलर के लिए आवेदन दे सकते हैं. सूक्ष्म सिंचाई के लिए उक्त व्यवस्था के बाद ही किसान बागवानी कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि आंवला एवं बेर प्रति हेक्टेयर में 278, नींबू, मीठा नींबू, अनार, संतरा, कटहल के एक-एक सौ पौधे लगाये जा सकते हैं.

 

Most Popular