HomeUncategorizedकितनी फायदेमंद है नो कॉस्ट ईएमआई, यहां मिलेगी पैसे बचाने की...

कितनी फायदेमंद है नो कॉस्ट ईएमआई, यहां मिलेगी पैसे बचाने की टिप्स, जानिए

अब ऑफलाइन दूकान जाकर जाने से ज्यादा लोग ऑनलाइन प्रोडक्ट आर्डर करवाती हैं. इन दिनों फेस्टिव सीजन की धूम है. ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स प्लेटफॉर्म ग्राहकों को लुभाने के लिए एक से बढ़कर एक बेहतरीन ऑफर दे रहे हैं. Amazon, Flipkart, Jio Mart, Myntra जैसी वेबसाइट्स ने आकर्षक सौदे, कैशबैक ऑफर और तरह-तरह की छूट प्रदान की है.

लेकिन कई बार ये ऑफर फायदा पहुंचाने की जगह नुकसानदेह साबित होने लगते हैं. ऐसा एक ऑफर है नो कॉस्ट ईएमआई (No Cost EMI) का. इसके लालच में पड़कर कई बार हम फायदे की जगह नुकसान करा बैठते हैं. हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी शॉपिंग को यादगार बना देंगी.

जो खरीद रहे हैं, उसकी जरूरत कितनी है
कुछ सस्ता मिल रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे खरीदना चाहिए. उदाहरण के लिए, अपने लैपटॉप को अपग्रेड करने से अगर आपका कम चल सकता है तो जरूरी नहीं कि नया लैपटॉप खरीदने में आप अपने कुछ हजार रुपये फंसा दें. यही बात बाकी चीजों पर भी लागू होती है.

कितना अपडेट है प्रोडक्ट
कभी-कभी ऑनलाइन खुदरा विक्रेता चुनिंदा वस्तुओं पर 50-70 प्रतिशत तक की बड़ी छूट प्रदान करते हैं. कई बार ऐसे उत्पाद सीमित समय के लिए ही उपलब्ध होते हैं. इनको खरीदते समय सतर्क रहें. अक्सर विक्रेता किसी पुराने मॉडल या उत्पाद से छुटकारा पाने के लिए भी ये करते हैं। इसलिए आप जो खरीद रहे हैं, उसके सभी डिटेल ठीक तरह से जांच ले. यह भी देख लें कि जिस कीमत पर आप ऑनलाइन खरीद रहे हैं, कहीं वह प्रोडक्ट उससे कम दाम पर किसी स्टोर में तो नहीं मिल रहा !

ऑफलाइन छूट के साथ ऑनलाइन कीमत की तुलना करें
लुभावने ऑफर देने के मामले में इन दिनों ऑफलाइन रिटेलर्स भी पीछे नहीं हैं. मिड-ईयर सेल्स, फेस्टिव ऑफर, एंड-ऑफ-सीजन सेल जैसी चीजें अब ऑफलाइन रिटेलर भी उपलब्ध करवाते हैं. बाजार की दुकानों पर आप यह देख सकते हैं कि आपके लिए क्या फिट है और क्या नहीं. यहां आप अपनी मर्जी के हिसाब से प्रोडक्ट चुनते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग में आपके पास रिटर्न करने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं होता.

नो कास्ट ईएमआई कितनी फायदेमंद
अमेजॅन, फ्लिपकार्ट और अन्य ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ तमाम खुदरा स्टोर बिना लागत वाली नो कॉस्ट ईएमआई और क्रेडिट पर ईएमआई जैसी चीजों की सुविधा देते हैं. लेकिन याद रखें, कोई भी सुविधा फ्री में नहीं मिलती. ईएमआई तत्काल प्रभाव से आपकी शॉपिंग का बोझ जरूर कम कर सकती है, लेकिन यह आपके लिए लंबे समय तक फायदेमंद रहेगी या नहीं, इसकी भी जांच कर लें.

क्रेडिट कार्ड पर खरीदारी को नो-कॉस्ट ईएमआई लेनदेन में बदलने के लिए प्रोसेसिंग शुल्क हैं। उदाहरण के लिए, आईसीआईसीआई और कोटक महिंद्रा बैंक नो-कॉस्ट ईएमआई क्रेडिट कार्ड लेनदेन पर भुगतान की गई प्रत्येक ईएमआई के लिए 199 रुपये का प्रोसेसिंग फीस के अलावा जीएसटी भी वसूल करते हैं.

 

Most Popular