Homeमनोरंजनऑस्कर की रेस में RRR, कांतारा, गंगूबाई काठियावाड़ी; 301 अन्य फिल्मों से...

ऑस्कर की रेस में RRR, कांतारा, गंगूबाई काठियावाड़ी; 301 अन्य फिल्मों से होगा मुकाबला

साल 2022 की ब्लॉकबस्टर फिल्में ‘आरआरआर‘, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी‘, ‘कांतारा‘,‘द कश्मीर फाइल्स‘ ने ऑस्कर शॉर्टलिस्ट में जगह बना ली है। इसके अलावा भारत की ओर से ऑफिशियल ऑस्कर एंट्री ‘छेलो शो‘ फिल्म भी है। इन पांचों फिल्मों का मुकाबला ऑस्कर की रेस में शामिल 301 अन्य फिल्मों से होगा। अब ये फिल्में ऑस्कर सदस्यों के वोटों के जरिए मुख्य नॉमिनेशन के लिए आगे बढ़ने के योग्य हैं। द अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर ऑर्ट्स एंड साइंस (AMPAS) ने मंगलवार को एक लिस्ट जारी की है। फाइनल नॉमिनेशन का ऐलान 24 जनवरी को किया जाएगा।

ये फिल्में भी लिस्ट में
लिस्ट में मराठी फिल्में ‘मी वसंतराव‘, ‘तुझ्या साथी काही ही‘ आर माधवन की ‘रॉकट्री द नाम्बी इफेक्ट‘, तमिल फिल्म ‘इरविन निजहल‘ और कन्नड़ फिल्म ‘विक्रम रोणा‘ भी लिस्ट में शामिल है। शौनक सेन की डॉक्यूमेंट्री ‘ऑल दैट ब्रीद्स‘ और कार्तिकी गोंजाल्विस की‘द एलिफैंट व्हीस्पर्स‘ को भी जगह मिली है।

ऋषभ शेट्टी ने जाहिर की खुशी
‘कांतारा‘ के लिए ऋषभ शेट्टी ने ट्वीट कर लिखा, ‘हमें बेहद खुशी है कि कांतारा को 2 ऑस्कर क्वॉलिफिकेशंस मिले हैं। जिन्होंने भी हमें सपोर्ट किया उन सभी का धन्यवाद। हम इस यात्रा को आपके साथ आगे बढ़ाने की उम्मीद कर रहे हैं। ऑस्कर में इसके चमकने का इंतजार है।‘ 

4 फिल्में नॉमिनेशन से पहले शॉर्टलिस्ट हुई
पीटीआई के मुताबिक, रिमाइंडर लिस्ट में ऐसी फिल्में हैं जो आधिकारिक रूप से अलग-अलग कैटिगरी में मुकाबला कर सकती हैं। हालांकि वो फाइनल नॉमिनेशन में जगह बना भी सकती हैं और नहीं भी। संभवत: यह पहली बार है जब भारत की ओर से चार फिल्में नॉमिनेशन से पहले शॉर्टलिस्ट हुईं।
 

Most Popular