HomeUncategorizedइस सब्जी के लाभ जानकार हैरान हो जायेंगे आप, चिकन व मटन...

इस सब्जी के लाभ जानकार हैरान हो जायेंगे आप, चिकन व मटन से 50 गुना ज्यादा फायदेमंद

हम सभी जानते हैं की हरी सब्जी खाना अच्छी सेहत के लिए रामबाण साबित होते हैं. क्योंकि हम नियमित रूप से हरी सब्जी को अपने खाने में शामिल करते हैं तो शरीर को जरुरी पोषकतत्व तो मिलता है, शरीर का प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है. इसका सीधा असर बीमारियों से लड़ने में दिखता है. परन्तु आज के भागदौड़ वाली जिंदगी में व्यस्त होनी की वजह से जंक फ़ूड का सेवन ज्यादा करते हैं. बता दें इसका सबसे ज्यादा सेवन खासकर युवा ज्यादा करते हैं. इससे शरीर को पौष्टिक चीजें काफी कम मात्रा में मिलती है.

हरी सब्जी हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होती हैं. लेकिन इस सबके बीच कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो कम समय में ही अपना असर लाभकारी दिखाना शुरू कर देती हैं. ऐसी ही एक सब्जी है कंटोला ककोड़े और मीठा करेला भी कहते हैं, इसे दुनिया की सबसे ज्यादा ताकत देने वाली सब्जी कहा जाता है. बहुत जगह इसका उपयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है. इस सब्जी के लगातार कुछ दिन सेवन करने से ही आपका शरीर तंदुरुस्त बन जाता है या यूं कहें कि फौलादी बन जाता है तो गलत नहीं होगा.

मटन/चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकतवर
आयुर्वेद विज्ञान में भी कंटोला को सबसे ज्यादा ताकत देने वाला सब्जी माना गया है. कंटोला प्रोटीन से भरपूर होने के साथ-साथ काफी स्वादिष्ट सब्जी है. इसका सेवन प्रतिदिन करने से शरीर में भरपूर ऊर्जा और ताकत मिलती है. कई रिपोर्ट्स में यह बात सामने आयी है कि इसमें मीट/ मांस/ चिकन से 50 गुना ज्यादा ताकत और प्रोटीन होता है. कंटोला में मौजूद फाइटोकेमिकल्स आपको सेहतमंद बनाता है.  कंटोला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जिससे आपका रक्त को साफ होता है. जिससे त्वचा संबंधी बीमारियां भी नहीं होती.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद
आमतौर पर कंटोला मानसून की शुरुआत मिलता है और मुख्य रूप से यह पर्वतीय क्षेत्रों में उगाया जाता है. बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी खेती दुनियाभर में शुरू हो गई है. कंटोला में प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है लेकिन कैलोरी की मात्रा कम होती है. यदि आप 100 ग्राम कंटोला की सब्जी खाते हैं तो सिर्फ 17 कैलोरी प्राप्त होती है. जिससे वजन घटाने वाले लोगों के लिए यह अच्छा विकल्प है.

 

 

Most Popular