Homeबिहारइस जिले में बनकर तैयार हुआ पहला एथनॉल प्लांट, बड़े पैमाने पर...

इस जिले में बनकर तैयार हुआ पहला एथनॉल प्लांट, बड़े पैमाने पर लोगो को मिलेगा रोजगार..

बिहार में रोजगार की समस्या अधिकांश देखने को मिलता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। राज्य में निरंतर रूप से औद्योगिक क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। मालूम होगा कि बीते कुछ दिनों पहले बरौनी में पेप्सी बॉटलिंग प्लांट का निर्माण किया गया। इस प्लांट का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार स्वयं अपने हाथों से किया था। इसके अलावा बिहार में इसी महीने राज्य का सबसे बड़ा इथेनॉल प्लांट बन कर तैयार हो गया है। माना जा रहा है कि यह इथेनॉल प्लांट 30 अप्रैल को मुख्यमंत्री स्वयं उद्घाटन करेंगे

यह इथनॉल प्लांट औद्योगिक विकास की ओर अग्रसर पूर्णिया को इथनॉल उद्योग एक कदम और आगे ले जाएगा। पूर्णियां के धमदाहा अनुमंडल के गणेशपुर परोड़ा में बिहार का पहला इथेनॉल प्लांट बनाया गया है। यह प्लांट 104 करोड़ की लागत से इंडियन बायोफ्यूल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा करीब 15 एकड़ जमीन पर बनाया गया है। इस प्लांट से एक दिन में 65 हजार लीटर इथेनॉल का उत्पादन किया जाना है।

इस प्लांट के शुरू हो जाने से बिहार सीमांचल क्षेत्र के लोगों को फायदा मिलने वाला है। इसके निर्माण से रोजगार की समस्या दूर हो जाएगी बड़ी संख्या की आबादी को इस प्लांट के जरिए रोजगार मुहैया कराई जाएगी। बता दें कि अप्रैल महीने से ही इस प्लांट में ट्रायल का काम चालू हो गया है।

Most Popular