Homeदेशइस आसान तरीके से Voter Id को Aadhaar से करें लिंक, जानें...

इस आसान तरीके से Voter Id को Aadhaar से करें लिंक, जानें ऑनलाइन व ऑफलाइन प्रक्रिया

अगर आपके पास भी मतदान करने का अधिकार प्राप्त है तो यह खबर आपके लिए काफी खास होने वाली है. दरअसल, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया चल रही है. ऐसा फर्जी वोटर कार्ड के मद्देनजर किया जा रहा है. हालांकि सदन में सरकार की ओर से कहा गया है कि ये स्‍वेच्‍छिक प्रक्रिया है लेकिन कई वोटर ऐसे हैं जिनके पास कॉल आ रहे हैं कि वोटर कार्ड को आधार के साथ लिंक करवाना जरूरी है. कॉल के संबंध में लोग बता रहे हैं कि उनके पास बीएलओ के फोन आ रहे हैं और वे कह रहे हैं कि यदि मैंने अपना वोटर कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो वो कैंसिल हो जाएगा. जब कॉल करने वाले से सवाल किया जा रहा है कि क्‍या ये जरूरी है तो मतदाताओं से कहा जा रहा है कि ऊपर से ऑर्डर आया है.

इस तरह का कॉल meghnad नामक शख्‍स को आया जिसने ट्विटर पर अपनी पीड़ा लिखी. इसपर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने उनसे संपर्क किया और स्पष्ट किया कि प्रक्रिया स्वैच्छिक है. किसी भी मतदाता की इस वजह से वोटर कार्ड रद्द नहीं किया जाएगा. आगे कार्यालय की ओर से लिखा गया कि ब्लॉक स्तर के अधिकारियों को फिर से प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है. उन्हें भ्रम की स्‍थिति है. इस बीच आइए हम आपको वोटर आईडी और आधार को लिंक करने का तरीका बताते हैं….

कराना होगा रजिस्ट्रेशन
आधार और वोटर आईडी को लिंक करने के लिए आपको सबसे पहले खुद का रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत होती है. जानें क्‍या है प्रक्रिया

-आपको एनवीएसपी पोर्टल nvsp.in को ओपन करना होगा. आप इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी रिजस्ट्रेशन कराने में सक्षम हैं.

-यहां आपको सबसे पहले न्यू यूजर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

-इसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा भरने की जरूरत है.

-ऐसा करते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड आएगा.

-इसे दर्ज करते ही एक नया पेज ओपन हो जाएगा. इसमें आपको अपनी पर्सनल डिटेल्स भरकर सबमिट करने की जरूरत है. इससे रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

-आपका वोटर आईडी आधार से लिंक हुआ है या नहीं इसका स्टेटस चेक करने के लिए आप एकनॉलेजमेंट नंबर का उपयोग कर सकते हैं. ये नंबर सारी जानकारी सबमिट होने के बाद ऑटोमैटिक जनरेट हो जाएगा.

एसएमएस से लिंक करने की प्रक्रिया
वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करने का एक आसान तरीका एसएमएस भी है. जी हां…इसके लिए आप एसएमएस का भी सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 166 या 51969 पर एक मैसेज भेजने की जरूरत है. मैसेज लिखने के लिए ECLINK स्पेस ईपीआईसी नंबर स्पेस आधार नंबर टाइप करना होगा.

सुविधा के लिए टोल फ्री नंबर
भारत सरकार की ओर से लोगों की सुविधा के लिए आधार और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने के लिए अलग-अलग राज्यों में कई कॉल सेंटर भी तैयार किये गये हैं. ऐसे में आप टोल फ्री नंबर 1950 पर फोन करके भी इसे लिंक कराने में सक्षम हैं. यहां आपको अपना आधार नंबर और वोटर आईडी विवरण देना होगा. प्रक्रिया पूरी होते ही आपके मोबाइल फोन पर मैसेज भेज दिया जाएगा.

ऑफलाइन प्रक्रिया भी जानें
वोटर कार्ड को यदि आप ऑनलाइन लिंक कराने में सक्षम नहीं हैं तो आप इसके लिए ऑफलाइन तरीका अपनाएं. इसके लिए हर राज्य में कई बूथ स्तर के अधिकारी, बीएलओ की ओर से समय-समय पर कैंप लगाने का काम किया जाता है. यहां आप अपने आधार और वोटर आईडी की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी अपने बीएलओ को सौंप दें. लिंकिंग के बारे में आपके बीएलओ द्वारा आपको सूचित कर दिया जाएगा.

 

Most Popular