HomeUncategorizedइंडो-नेपाल बॉर्डर हो गया सील , 14 मई से लोगों का आवाजाही...

इंडो-नेपाल बॉर्डर हो गया सील , 14 मई से लोगों का आवाजाही होगा शुरू, जानिये किन लोगों को मिलेगा छूट

नेपाल में स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर चार दिनों तक इंडो-नेपाल बॉर्डर सील कर दिया गया है। दरअसल 13 मई को नेपाल में स्थानीय निकाय का चुनाव होना है। जिसके मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से दोनों देशों द्वारा यह फैसला लिया गया। बॉर्डर 72 घण्टों के लिए सील किया गया है। हालांकि इस दौरान शादी-ब्याह, बारात और मरीजों के लिए आने जाने की छूट रहेगी।

जानकारी के मुताबिक पड़ोसी देश नेपाल में 13 मई को स्थानीय निकाय चुनाव होना है। लिहाजा दोनों देशों के अधिकारियों की पिछले दिनों हुई बैठक के बाद सुरक्षा के लिहाज से यह निर्णय लिया गया। हालांकि इस दौरान इमरजेंसी सेवाओं में खासकर दवा, इलाज और शादी-विवाह में नियमानुसार छूट मिलेगी। इसके लिए दोनों देशों के लोगों को आईडी के साथ आवश्यक दस्तावेज दिखाकर आवाजाही की इजाजत दी जाएगी।

बॉर्डर को सील करने के बाद यहां एसएसबी 21 वीं बटालियन और पुलिस प्रशासन की चौकसी गण्डक बैराज पर बढ़ा दी गई है। वहीं 14 मई को दोबारा वाल्मीकि नगर गण्डक बराज स्थित बॉर्डर खोल दिया जायेगा। इस मामले में जानकारी देते हुए गंडक बराज पर तैनात एसएसबी 21 वीं वाहिनी सी कंपनी के सहायक सेनानायक ऋषिकेश कुमार ने बताया कि नेपाल में होने वाले चुनाव के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया और मंगलवार की सुबह से ही बॉर्डर सील कर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ निगरानी रखी जा रही है।

एसएसबी 21 वीं बटालियन के सहायक कमाण्डेन्ट ऋषिकेश ने बताया कि एक हफ्ता पूर्व जिलाधिकारी पश्चिमी चंपारण और नेपाल के वरीय अधिकारियों के बीच नेपाल के नवलपरासी में एक बैठक हुई थी। जिसमें स्थानीय निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से कराने को लेकर चर्चा हुई थी। इसके बाद अगले 72 घण्टों के लिए सीमा सील कर दी गई है।

Most Popular