Homeबिहारआईआईटी पटना में सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर को लगाया जाएगा, शोधार्थियों को...

आईआईटी पटना में सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर को लगाया जाएगा, शोधार्थियों को मिलेगी काफी सुविधा, एक पल में करोड़ो की गणना करता…

बिहार में आईटी को बढ़ावा देने के लिए लगातार सरकारी योजनाएं बना रही है। बीते महीने बताया गया था कि राज्य में कुल चार शहरों को आईटी क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा ।साथ ही साथ कई जगहों पर आईटी पार्क का भी निर्माण किया जाना है। तो वही पिछले दिनों बताया गया कि आईआईटी पटना में सबसे शक्तिशाली सुपर कंप्यूटर को स्थापित किया जाएगा। जिससे शिक्षा, चिकित्सा और मौसम के क्षेत्र में रिसर्च को बड़ी सहायता मिलेगी।आईआईटी पटना में सुपर कंप्यूटर को इंस्टॉल करने की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है।

बता दें कि हाल ही में सीडैक की स्थानीय टीम ने आईआईटी परिसर का निरीक्षण किया। अब जल्द ही केंद्रीय टीम जगह के चयन और कंप्यूटर को इंस्टॉल करने की प्रक्रिया को आखिरी रूप देने के लिए यहां आएगी। देश के नौ संस्थानों में नेशनल सुपर कंप्यूटिंग मिशन के तहत सुपर कंप्यूटर इंस्टॉल किए जा रहे हैं। साइंस एवं टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने इन 9 संस्थानों में आईआईटी पटना का चयन किया है।

आईआईटी पटना के डायरेक्टर टीएन सिंह के मुताबिक सुपर कंप्यूटर पलक झपकते ही एक लाख करोड़ से ज्यादा गणनाएं करने में सक्षम है। यह दुनिया का सबसे ताकतवर कंप्यूटर है। इससे शोध की गुणवत्ता, उसकी समयावधि में बड़ा बदलाव आएगा। बिहार में शिक्षा, चिकित्सा, मौसम पूर्वानुमान, जलवायु परिवर्तन, शोध और अध्ययन के क्षेत्र में इसका व्यापक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Most Popular