Homeबिहारअब स्टेशन मास्टर के बिना ट्रेनों का होगा परिचालन,कम समय मे होगा...

अब स्टेशन मास्टर के बिना ट्रेनों का होगा परिचालन,कम समय मे होगा ट्रेनों का संचालन…

भारतीय रेलवे लगातार अपने नियमों में बदलाव कर रहा है। ऐसा कभी उम्मीद नहीं किया होगा कि बिना स्टेशन मास्टर के ट्रेनों का परिचालन होना संभव है लेकिन अब ऐसा होने जा रहा है। बता दे कि भारतीय रेलवे ने अधिसूचना जारी किया। जिसमें बताया कि छोटे स्टेशनों पर स्टेशन मास्टर की तैनाती नहीं होगी। बिना स्टेशन मास्टर के ही छोटे स्टेशनों पर ट्रेन रुकेगी।

इसके लिए रेलवे की इंटरनेशनल कंपनी ब्रांच रेल मार्ग के स्टेशनों को हाई टेक करने जा रही है। जिसक के बाद बिना स्टेशन मास्टर के भी ट्रेनों का परिचालन किया जा सकेगा। इस तकनीक के लागू होने के बाद मैनुअल सिस्टम के सिग्नल सिस्टम को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जायेगा।

छोटे स्टेशनों पर ट्रेनों के संचालन के लिए स्टेशन मास्टर का होना अनिवार्य नहीं होगा। शुरू में यह व्यवस्था मुरादाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले छोटे स्टेशनों पर इस सुविधा की लागु किया जायेगा। उसके बाद इस व्यवस्था के सफल साबित होने के बाद धीरे धीरे देश के दूसरे छोटे स्टेशनों पर भी इसे लागू किया जायेगा। ताकि रेलवे के समय और पैसे दोनों को बचाया जा सकें।

बताया जा रहा है कि सहारनपुर मुरादाबाद-लखनऊ, मुरादाबाद-दिल्ली, लक्सर-देहरादून और रोजा-सीतापुर पटरियों के बदलने के काम को पूरा कर लिया गया। इन रूटों पर मैनुअल सिस्टम के सिग्नल व पटरी बदलने की प्रोसेस को समाप्त कर आधुनिक सिस्टम लगा दिया गया है। जिसके वजह से अब दो मिनट में ट्रेनों को संचालित किया जा सकता है। पहले यह अवधि पांच मिनट थी। नए सिस्टम के लागू होने के बाद जहां समय की बचत हो रही है तो वहीं इसे ट्रेन दुर्घटना होने की संभावना भी ना के बराबर हो गयी है।

Most Popular