Homeबिहारअब महिलाएं करेगी ई-कार्ट वाहन का संचालन, निगम देगा महिलाओं को प्रशिक्षण,...

अब महिलाएं करेगी ई-कार्ट वाहन का संचालन, निगम देगा महिलाओं को प्रशिक्षण, 600 से अधिक को मिलेगा रोजगार…

पटना नगर निगम ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत पटना नगर निगम क्षेत्र के संकीर्ण गलियों में कचरा कलेक्शन के लिए इस्तेमाल तीन पहिया कचरा कलेक्शन वाहन से ई-कार्ट का संचालन महिलाएं करेंगी। इसके अलावा सहयोगी कर्मी भी महिलाएं हीं होंगी। इस पहल से 600 से अधिक महिलाएं को जोड़ा जाएगा। मंगलवार को नगर आयुक्त अनिमेष पराशर और अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी ने दर्जनों महिलाओं को प्रारंभिक प्रशिक्षण दिया।

महिलाओं को मिलेगा प्रशिक्षण

निगम आयुक्त अनिमेष पाराशर ने बताया कि निगम का जो ई-कार्ट है, जिसे संकीर्ण गलियों में कचरा कलेक्शन के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। यह पटना में लगभग 300 की संख्या में है। यह बैटरी से चलने वाला इलेक्ट्रिक व्हीकल है। अब इन ई-कार्ट का संचालन के लिए महिलाओं को ड्राइविंग सिखाया जाएगा और हेल्पर का भी काम सिखाया जाए। इसी क्रम में स्वयं सहायता समूहों से जुड़े महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया है कि किस प्रकार उन्हें इसमें कार्य करना है। इसके अलावा ड्राइविंग कौशल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

600 से अधिक महिलाओ को मिलेगा रोजगार

इस पहल का काफी सकारात्मक रिस्पांस मिलने वाला है। महिलाओं को पूरी प्रशिक्षण देने का फील्ड में उतरा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस पहल से 600 के करीब महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा। इसके साथ ही शहर की साफ सफाई की व्यवस्था भी सुदृढ़ होगी। यह पहल नारी सशक्तिकरण की दिशा में एक बेहद महत्वपूर्ण कदम है। इससे निश्चित तौर पर ड्राइविंग के क्षेत्र में महिलाओं में जागरूकता आएगी।

Most Popular