Homeबिहारअब बिहार में हेलिकॉप्टर से घूम सकेंगे पर्यटक, टूरिज्म को बढ़ावा देने...

अब बिहार में हेलिकॉप्टर से घूम सकेंगे पर्यटक, टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए जल्द शुरू होगी सेवा…

[6/14, 5:34 PM] ankit: बिहार घूमने वाले आने वाले पर्यटकों को अब एक बिल्कुल नया ही अनुभव प्राप्त होने वाला है. अगर सब कुछ सही रहा तो बहुत जल्द बिहार आने वाले पर्यटक अपने साथ एक ना भूलने वाली याद को लेकर जाएंगे. जी हां दरअसल बिहार सरकार के पर्यटन विभाग ने एक ऐसी पहल की है, जिस पर अगर जल्द ही अमलीजामा पहना दिया जाए तो पर्यटकों के लिए बिहार आना एक नया अनुभव होगा. दरअसल बिहार सरकार अपने पर्यटकों के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने जा रही है. यह सेवा राजधानी पटना के साथ राज्य के कुछ ऐसे पर्यटन क्षेत्रों के लिए होगी, जहां पर पर्यटक कम वक्त में सीधे संपर्क कर सकते हैं. और बाकी वक्त का उपयोग दूसरी जगहों पर घूमने के लिए कर सकते हैं.

पर्यटकों को मिलेगी सभी सुविधाएं

बिहार टूरिज्म को बढ़ावा देने की कवायद हो रही है. दरअसल, बिहार सरकार राजधानी पटना के साथ राजगीर, बाल्मीकि नगर, गया, बोधगया और जमुई के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की तैयारी में है. करीब 2 साल पहले इस सेवा को शुरू करने की कवायद की गई थी. जिस पर विभाग को बहुत अच्छा रिस्पांस भी मिला है. हेलीकॉप्टर प्रोवाइड करने वाली कंपनियों के लिए विभाग की तरफ से मानक भी तय किए गए हैं. जो इन मानकों पर खरा उतरेगा, उनको ही यह सुविधा प्राप्त होगी. यह मानक हेलीकॉप्टर की कैपेसिटी, सुरक्षा से लेकर पर्यटकों के लिए किराए तक के लिए हैं.

बिहार भूटान और मॉरीशस तक को अपना संदेश दे रहे हैं

बिहार में घूमने वाले जगहों की कमी नहीं है. पूरी दुनिया में बिहार का अपना एक अलग स्थान है. यहां हर चीज प्रकृति ने संपूर्ण मात्रा में दिया है. यहां झील, पहाड़, नदियां सब है. यहां जंगल, पहाड़ और नदी तीनों का संगम है. बिहार के पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि हमारी चाहत है कि पर्यटक ज्यादा से ज्यादा आएं और बिहार से एक नया चीज का अनुभव लेकर जाएं. बिहार के पर्यटन मंत्री ने बताया कि हम भूटान और मॉरीशस तक को अपना संदेश दे रहे हैं. और उनको आमंत्रित भी किया जा रहा है.बड़ी संख्या में लोग बोधगया आते हैं: उन्होंने कहा कि मेरी मुलाकात भूटान के लोगों से हुई थी. भूटान से बड़ी संख्या में लोग बोधगया आते हैं. यहां राजधानी पटना के स्थलों के साथ ही केसरिया स्तूप भी है. बांका में ओढ़नी झील है. जहां पर मोटर बोट का आनंद लिया जा सकता है. हाल ही में विभाग की तरफ से निर्मित अमावा झील में पैराशूट का आनंद भी लिया जा सकता है. हमारी कोशिश है कि पर्यटन के क्षेत्र में बिहार देश में नंबर वन पोजीशन पर आ जाए.

Most Popular