होमझारखंडअब झारखंड के सरकारी स्कूलों में इंटरनेट की सुविधा होगी उपलब्ध, कंप्यूटर...

अब झारखंड के सरकारी स्कूलों में इंटरनेट की सुविधा होगी उपलब्ध, कंप्यूटर आधारित शिक्षा की होगी शुरुआत, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

झारखंड में शिक्षा व्यवस्था की सुधार करने के लिए सरकार तरह-तरह की सुविधा उपलब्ध करा रही है. ऐसे में इसकी सूरत और भी बदलने के प्रयास किए जा रहे हैं. इन्हें नई शिक्षा नीति के अनुरूप तैयार किया जा रहा है. सभी स्कूलों को एक सप्ताह के अंदर 15 पन्नों की रिपोर्ट संबंधित संकूल में जमा कर देनी है. इस रिपोर्ट में स्कूल के शिक्षक को विद्यालय की शैक्षणिक गुणवत्ता को बढ़ावा देने तथा आधारभूत संरचना की उपलब्धता तथा आवश्यकता को लेकर कई बिंदुओं का उल्लेख करना होगा. इसके आधार पर अब स्कूलों को राशि का आवंटन किया जाएगा तथा इन्हीं बिंदुओं के आधार पर स्कूल के वार्षिक विकास कोष से भी खर्च करने की अनुमति होगी.

स्कूल से मांगी गई रिपोर्ट की शुरूआत विद्यालय का नाम, विद्यालय की प्रथम कक्षा, वि्द्यालय की उच्चतम कक्षा, विद्यालय के पोषक क्षेत्र की कुल आबादी, विद्यालय में सरकारी व संविदा आधारित शिक्षकों की संख्या से करनी है. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के कालम में यह भी लिखना है कि विद्यालय में इंटरनेट सेवा है की नहीं, कंप्यूटर आधारित शिक्षा की क्या व्यवस्था है. विभाग की शैक्षणिक योजनाओं के क्रियान्वयन व निर्देश की माहवार स्थिति क्या है. इस रिपोर्ट के अंतिम पेज पर स्कूल के प्रधानाचार्य व विद्यालय प्रबंधन समिति का हस्ताक्षर भी होगा. झारखंड शिक्षा परियोजना के निदेशक किरण कुमार पासी की ओर से इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र प्रेषित किया गया है. इस पत्र में किस स्तर पर इस रिपोर्ट को समर्पित करना है यह भी बता दिया गया है. विद्यालय को यह रिपोर्ट 16 सितंबर तक बना लेना है. संकूल में यह रिपोर्ट 21 सितंबर तक जमा करना है. संकूल इसे समेकित कर प्रखंड संसाधन केंद्र में 24 सितंबर तक जमा कर देंगे. प्रखंड इसे समेकित कर जिला शिक्षा विभाग को यह रिपोर्ट 29 सितंबर तक भेज देगा. राज्य को जिला से रिपोर्ट दो अक्टूबर तक हर हाल में भेज देनी है.

न आधारभूत संरचनाओं के बारे में देनी है जानकारी
विद्यालय में कमरों की संख्या वर्ग कक्ष के साथ, कार्यालय भवन, प्रधानाध्यापक कक्ष, कक्षा में ब्लैक बोर्ड, बच्चों के लिए बेंच एवं डेस्क, सुरक्षित पेयजल की व्यवस्था, हाथ धोने की इकाई, पानी के भंडारण और पाइप से पानी की आपूर्ति के लिए टैंक, लड़कों के लिए मूत्रालय के साथ शौचालय, लड़कियों के लिए अलग शौचालय, लड़कियों के लिए सेनेटरी नैपकीन वेंडिंग मशीन, दिव्यांग के लिए शौचालय व रैंप तथा रेलिंग, बिजली की व्यवस्था व आवश्यक उपकरण, विद्यालय में रसोईघर, विद्यालय में गैस कनेक्शन, विद्यालय में पुस्तकालय कक्ष, प्रयोगशाला कक्ष एवं उपकरण, विद्यालय में चारदीवारी, तड़ित चालक, अग्निशमन व्यवस्था, स्कूल जाने का रास्ता, खेल का मैदान, प्राथमिक चिकित्सा व्यवस्था, स्कूल द्वारा बनाया गया किचन गार्डन, इंटरनेट सुविधाएं, स्कूल के दरवाजों, खिड़कियों की मरम्मत, स्कूल में मुख्यद्वार.

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में यह देनी होगी जानकारी
विद्यालय की साफ-सफाई, वर्ग संचालन, मध्यान्ह भोजन, पुस्तकालय अवधि, बागवानी, कला, संगीत शिक्षा, बाल संसद की गतिविधियां, कंप्यूटर शिक्षा एवं कंप्यूटर आधारित शिक्षा, खेल-कूद, योगाभ्यास, व्यक्तिगत स्वस्थ एवं स्वच्छता संबंधी शिक्षा, दिवसों में भागीदारी, बच्चों और स्कूल को मिले पुरस्कार, विद्यालय में पूर्ववर्ती छात्रों का सहयोग.

 

Most Popular