HomeUncategorizedअब कैंसर का इलाज होगा आसन, वैज्ञानिकों ने तैयार किए बैंगनी रंग...

अब कैंसर का इलाज होगा आसन, वैज्ञानिकों ने तैयार किए बैंगनी रंग के टमाटर, जानें इसके फायदे

अब तक तो अपने लाल रंग के टमाटर का सेवन तो किया होगा. लेकिन अब बैंगनी रंग के टमाटर को देख मन भर जाएगा. बता दें, इसमें साधारण टमाटर से ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट्स हैं. साथ ही कैंसर से भी लड़ने की क्षमता है. जेनेटिकली मॉडिफाइड  बैंगनी टमाटर को विकसित करने के लिए यूरोपीय वैज्ञानिकों के कठिन काम को अब अमेरिकी  द्वारा अनुमोदित किया गया है. ये टमाटर अब अमेरिता सब्जी मार्केट में बिकने लगेगा. नेचर बायोटेक्नोलॉजी में प्रकाशित, इस कार्यात्मक खाने के विकास से कुछ बड़ी बीमारियों की रोकथाम में मदद मिल सकती है.

अपने बयान में, यूएसडीए ने दावा किया कि इस बात की बहुत कम संभावना है कि यह संयंत्र पौधों के कीटों से अमेरिका को खतरे में डालेगा, यह दर्शाता है कि इसे बिना किसी जोखिम के देश में इस्तेमाल और उगाया जा सकता है.

यूं बनाएं गए बैंगनी टमाटर
साल 2008 में शोधकर्ताओं द्वारा बैंगनी टमाटर के सफल विकास को चिह्नित किया गया, जिन्होंने स्नैपड्रैगन फूलों से एंथोसायनिन निकाला और फिर उन्हें बैंगनी-रंग वाले टमाटर का उत्पादन करने के लिए लाल टमाटर में बदल दिया.

बढ़ती उम्र से जुड़ी बीमारियों का बचाव
बैंगनी टमाटर में एंथोसायनिन की हाई सांद्रता होती है, जो स्किन और आंतरिक अंगों को जहरीले टॉक्सिन से बचाने में मदद करते हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने बताया कि बैंगनी टमाटर की एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट विशेषताएं उम्र से संबंधित अपक्षयी बीमारियों को रोकने में भी मदद कर सकती हैं.

नहीं है कोई अलग स्वाद या गंध
इसके अलावा अध्ययनों से पता चलता है कि ये मोटापे जैसी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं. शोधकर्ताओं ने आगे दावा किया कि इन टमाटरों का कोई अलग स्वाद या गंध नहीं है, लेकिन थोड़ा अम्लीय स्वाद देता है.

2023 तक संयुक्त राज्य में होगी बिक्री
शोधकर्ताओं ने चूहों पर शोध की जांच की तो उन्होंने पता लगाया कि ऐसे टमाटरों को जानवरों को खिलाने से उनके जीवन में वृद्धि होती है. रिपोर्ट के मुताबिक 2023 तक, यह अनुमान है कि यह संयुक्त राज्य में ये बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

 

Most Popular