अच्छी खबर: पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन ट्रायल का पहला चरण सफल, दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरू

bihar corona virus updates  bihar covid 19 updates  patna corona updates  patna covid updates

पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन के दूसरे चरण के ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए वोलंटियर्स (स्वयंसेवकों) को आमंत्रित किया गया है। हैदराबाद की भारत बायोटेक और आईसीएमआर द्वारा बनाई गई वैक्सीन का पहला चरण पूरी तरह सुरक्षित रहा था। पहले चरण में 50 लोगों पर ट्रायल किया गया था। उसमें किसी पर कोई विपरीत असर नहीं पड़ा। 

एम्स अधीक्षक डॉ सीएम सिंह ने बताया कि दूसरे चरण के ट्रायल के लिए एक बार फिर स्वयंसेवकों को आमंत्रित किया जा रहा है। इच्छुक स्वयंसेवक रजिस्ट्रेशन कराने और अधिक जानकारी के लिए मोबाइल संख्या 7471408832 पर संपर्क कर सकते हैं। शामिल होने के इच्छुक स्वयंसेवकों की पहले स्वास्थ्य जांच की जाएगी। अगर उनका शरीर ट्रायल के अनुकूल होगा तो उनको वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा। डोज देने के बाद उनके शरीर की एंटीबॉडी का अध्ययन किया जाएगा और इसकी रिपोर्ट आईसीएमआर को भेजी जाएगी। 

हालांकि सूत्रों की माने तो पहला चरण में दिए गए डोज का परीक्षण लगभग सफल रहा है। अगर दूसरा ट्रायल भी सफल रहता है तो भारत में जल्द ही कोरोना का वैक्सीन आ सकता है। आईसीएमआर ने एम्स पटना समेत देश के 13 संस्थानों को वैक्सीन के ट्रायल के लिए चयन किया है। पटना एम्स में सबसे पहले ट्रायल शुरू किया था।