होमझारखंडअच्छी खबर : आसान और सस्ता होगा इन शहरो के बीच हवाई...

अच्छी खबर : आसान और सस्ता होगा इन शहरो के बीच हवाई सफर, 60 नई डोमेस्टिक फ्लाइट्स शुरू करेगी ये कंपनी

अगर आप इस गर्मी छुट्टी पर कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए एक राहत भरी खबर है। खबर यह है कि बजट एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (Spicejet) 60 नई डोमेस्टिक फ्लाइट्स (New flights) शुरू करने जा रही है। इसकी जानकारी स्पाइसजेट ने सोमवार को दी है।

एयरलाइन कंपनी ने कहा कि वह इस साल गर्मी में 60 नई घरेलू उड़ानें शुरू करेगी। एयरलाइन की यह सुविधा समर इवेंट के तहत 27 मार्च से शुरू होकर 29 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी।

इन रूट्स के लिए मिलेंगी फ्लाइट्स

कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह आठ नई घरेलू उड़ानें शुरू करेगी, जो समर इवेंट के दौरान गोरखपुर-कानपुर, गोरखपुर-वाराणसी, जयपुर-धर्मशाला और तिरुपति-शिरडी सेक्टर में ऑपरेट होंगी। बयान में कहा गया है, ”एयरलाइन ने अपने कार्यक्रम में 60 नई घरेलू उड़ानें हैं। इनमें सात फ्लाइट केन्द्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत शामिल हैं।”

क्या है ‘उड़ान’ योजना?

‘उड़ान’ योजना के तहत, केंद्र, राज्य सरकारों और हवाई अड्डा संचालकों की ओर से चुनिंदा एयरलाइन को वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किए जाते हैं, ताकि उन्हें ऐसे हवाई अड्डों से उड़ानों के लिये प्रोत्साहित किया जा सके, जहां या तो उड़ानों का संचालन बहुत कम है या होता ही नहीं है।

विमानन नियामक डीजीसीए ने पिछले शुक्रवार को कहा था कि भारतीय विमानन कंपनियों ने आगामी समर इवेंट में अपनी वीकली डोमेस्टिक सेवाओं की दर में 10.1 प्रतिशत वृद्धि की है और इनकी संख्या पिछले सीजन की तुलना में 22,980 से बढ़कर 25,309 हो गई है।

Most Popular