होमझारखंडअगर आप ने अभी तक अपना बिजली बिल जमा नहीं किया है...

अगर आप ने अभी तक अपना बिजली बिल जमा नहीं किया है तो ये खबर आपके लिए है

अगर आपने कई महीने से बिजली का बिल नहीं जमा किया है, तो फौरन जमा कर दें। वरना, सोमवार से बिजली विभाग कनेक्शन काटने का अभियान चलाने जा रहा है। जिन लोगों पर 10 हजार रुपये से अधिक का बकाया है, उनके कनेक्शन काट दिए जाएंगे। बरसात के मौसम में कनेक्शन काटने से पहले विभाग के वसूली गैंग के पास अगर आप बिजली का बिल जमा कर देते हैं, तो आपकी बिजली नहीं कटेगी।

इस अभियान को शुरू करने के लिए सभी सेक्शन में 22 राजस्व वसूली गैंग बनाए गए हैं। राजस्व वसूली गैंग के पास ऐसे लोगों की सूची है, जिन्होंने 6 महीने से बिजली का बिल जमा नहीं किया है और जिनके ऊपर 10 हजार रुपये से ज्यादा का बकाया है। राजस्व वसूली गैंग उनके घरों या प्रतिष्ठानों पर जाकर बिल जमा करने को कहेंगे। अगर संबंधित व्यक्ति बिल जमा नहीं करता है तो उनका कनेक्शन काट दिया जाएगा

घर पर ही जमा कर सकते हैं बिल

बिजली विभाग पहले सीधे बिजली काट देता था। इसके लिए डिस्कनेक्शन गैंग बनाए गए थे। यह गैंग बिजली बकायेदारों के घर पहुंच कर सीधे बिजली काट देता था। लेकिन बिजली विभाग ने अब इस रणनीति में बदलाव किया है। बिजली विभाग ने डिस्कनेक्शन गैंग खत्म कर राजस्व वसूली गैंग बना दिया है। उनकी प्राथमिकता राजस्व वसूली की होगी। पहले उपभोक्ता को मोहलत दी जाएगी कि वह फौरन बिल जमा कर दे।

बिल जमा करने के लिए तैयार होने पर उपभोक्ता से उनके घर पर ही बिल ले लिया जाएगा और इसकी रसीद दे दी जाएगी। बिल नहीं जमा करने पर ही कनेक्शन काटे जाएंगे। डिस्कनेक्शन गैंग मौके पर बिल नहीं लेते थे। लेकिन राजस्व वसूली गैंग मौके पर ही बिल लेकर मामला रफा-दफा कर सकेंगे। लेकिन अगर बिल जमा नहीं किया जाता, तभी अंतिम विकल्प के रूप में कनेक्शन काटा जाएगा।

30 हजार उपभोक्ताओं पर 25 करोड़ बकाया

बिजली विभाग का 30 हजार 125 उपभोक्ताओं पर 25 करोड़ 72 लाख रुपये बकाया है। इन उपभोक्ताओं पर 10 हजार रुपये से अधिक का बिजली का बिल बकाया है। इनमें से अधिकतर ने छह महीने से बिजली का बिल नहीं जमा किया है। इन्हें हर महीने बिल भेजा जाता है, मगर ये लोग बिजली बिल की अनदेखी करते हैं।

अप्रैल व मई में हुई है कम वसूली

अप्रैल-मई में बिजली विभाग ने कुल 25 करोड़ रुपये की राजस्व वसूली की थी। जबकि इसके पहले अमूमन बिजली विभाग प्रतिमाह लगभग 60 करोड़ रुपये की राजस्व वसूली करता था। जून माह में बिजली विभाग ने राजस्व वसूली पर फोकस किया और 60 करोड़ 21 लाख रुपये वसूले। अब जुलाई महीने में विभाग राजस्व वसूली को बढ़ाने की कवायद में जुटा है। प्रत्येक राजस्व वसूली गैंग को लक्ष्य दिया गया है कि वह एक दिन में 25 बकायेदारों से वसूली करेंगे या उनका कनेक्शन काटेंगे।

Most Popular