होमबिहारअगर आपने 31 मार्च तक आधार-पैन लिंक नहीं किया, तो हो जाएगा...

अगर आपने 31 मार्च तक आधार-पैन लिंक नहीं किया, तो हो जाएगा आपको बड़ा नुकसान

यदि इस महीने के अंत तक आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं किया गया तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। पैन को आधार से जोड़ने की नई मय सीमा 31 मार्च, 2022 निर्धारित की गई थी। एक पैन धारक को विभिन्न समस्‍याओं का सामना करना पड़ेगा यदि उन्होंने अपने कार्ड को 12-अंकीय आधार से लिंक नहीं किया है। पैन को आधार से जोड़ने को सरकार पिछले कुछ सालों से प्रेरित कर रही है। इस बीच केंद्र ने कई मौकों पर पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ा दी है, और 31 मार्च, 2022 नई नियत तारीख होगी। संभावना है कि केंद्र इस तारीख को आगे भी बढ़ा सकता है।

यदि आपने अभी तक इसे लिंक नहीं किया गया है तो आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा। यदि पैन निष्क्रिय हो जाता है, तो बैंक खाता खोलने, आयकर रिटर्न दाखिल करने या इक्विटी शेयरों या अन्य पूंजी बाजार साधनों में निवेश करने आदि के दौरान समस्या होगी। इतना ही नहीं आपको विभिन्न दंडों का भी सामना करना पड़ेगा। अपने पैन कार्ड को प्रस्तुत नहीं करने के लिए आईटी अधिनियम की कुछ धाराएँ भी लग सकती हैं।

आयकर अधिनियम की धारा 139AA के तहत विभाग ने निर्देश दिया था कि प्रत्येक व्यक्ति जिसे 01 जुलाई, 2017 तक पैन आवंटित किया गया है और उसके पास आधार संख्या भी है – को अपना पैन और आधार लिंक करना आवश्यक है। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने यह घोषणा करते हुए राहत दी है कि आधार नंबर नहीं मिलने से पैन कार्ड निष्क्रिय नहीं हो जाएगा। लेकिन इसका सीधा सा मतलब है कि, यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है, लेकिन आपके पास पैन कार्ड है – तो इसका परिणाम यह नहीं होगा कि पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा।

पैन-आधार लिंकिंग उन लोगों के लिए अनिवार्य है जो आधार संख्या के लिए पात्र हैं और निवासियों के रूप में अर्हता प्राप्त करते हैं। एक संभावना है कि एक करदाता आयकर अधिनियम के तहत एक निवासी के रूप में अर्हता प्राप्त कर सकता है, जबकि आधार अधिनियम के तहत अनिवासी घोषित होने की संभावना के साथ – इन करदाताओं के लिए उनकी आय की वापसी में आधार नंबर की अनुमति है।

Most Popular